×

Maharana Pratap Jayanti 2024: धूमधाम से मनाई गई महाराणा प्रताप की जयंती

Kasganj News: विधायक अलीगंज सत्यपाल सिंह राठौर ने कहा कि पूरे विश्व में महाराणा प्रताप जैसे व्यक्तित्व का अन्य कोई पुरुष न तो पहले जन्मा था और न ही कभी भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति हो सकेगी।

Ajay Chauhan
Published on: 9 May 2024 10:14 AM GMT
Kasganj News
X

Maharana Pratap Jayanti 2024 (Pic:Newstrack)

Kasganj News: मर्यादा पुरुष महाराणा प्रताप की जयंती आज अलीगंज नगर स्थित एस पी एस रिसोर्ट के प्रांगण में सैकड़ों क्षत्रिय बन्धुओं ने सर्व समाज के साथ धूम धाम के साथ मनाया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक अलीगंज सत्यपाल सिंह राठौर ने कहा कि पूरे विश्व में महाराणा प्रताप जैसे व्यक्तित्व का अन्य कोई पुरुष न तो पहले जन्मा था और न ही कभी भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति हो सकेगी। साहस,धैर्य, राष्ट्र प्रेम, बलिदान और शौर्य की ऐसी गाथा महाराणा ने गढ़ी थी कि उनके तत्कालीन शत्रु अकबर भी उनका लोहा मानकर इतने भयभीत रहे कि कभी आमने सामने के युद्ध के बारे में नहीं सोच सके, उस समय के मुगल राज में उनकी नीति थी कि क्षत्रिय के सामने क्षत्रियों को ही युद्ध में लड़ाया जाए।

उन्होंने कहा कि इतिहास को भी तत्कालीन इतिहासकारों ने सही रूप से नहीं लिखा। राजपूत राजाओं के शौर्य और बलिदान को न लिखकर मुगलों की गाथा को लिखते रहे। महाराणा का ऐसा व्यक्तित्व था कि जब उनके युद्ध के बाद संसाधन कम हो गए तो उनकी मदद भील और कोल समाज के साथ साथ वैश्य व अन्य समाज के लोगों ने तन मन और धन देकर की। तत्कालीन क्षत्रिय राजा शरणागत के धर्म को प्राण देकर भी निभाने का कार्य करते थे। अगर शत्रु भी दरवाजे पर आता था तो उसका पूरा स्वागत सत्कार कर मर्यादा को निभाते थे।

इस दौरान कार्यक्रम में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा फिरोजाबाद के अध्यक्ष महेन्द्र प्रताप सिंह तोमर ने आज सर्व समाज के लोगों से एकजुटता के साथ राष्ट्र के प्रति मातृभूमि के प्रति अपनी निष्ठा को बनाए रखने की अपील की। इस अवसर पर फेरुसिहं राठौर, लोकपाल शाक्य, अभिषेक गोपाल शर्मा, मनोज राठौर, यतेंद्र सिंह तोमर, सुखेन्द्र पाल सिंह, रामप्रकाश सिंह, जितेंद्र सिंह राठौर जीतू, सूरज राठौर सहित बड़ी संख्या में सर्व समाज के उपस्थित जन समुदाय ने महाराणा प्रताप के चित्र पर पुष्प वर्षा कर उनको नमन किया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story