बम-बम भोले के जयकारो से गूँजे शिवालय, मंदिरों में लगी श्रद्धालुओं की भीड़

Kasganj News: सावन के पहले सोमवार को लेकर श्रद्धालुओं में पूजन अर्चन को लेकर उत्साह और जोश देखते ही बन रहा है। नगर के मुख्य मार्गों पर बम-बम भोले और हर हर महादेव के उदगार से नगर का माहौल शिवमय हो गया है।

Ajay Chauhan
Published on: 22 July 2024 10:37 AM GMT
kasganj news
X

बम-बम भोले के जयकारो से गूँजे शिवालय (न्यूजट्रैक)

Kasganj News: श्रावण मास के पहले सोमवार को शिव भक्तों ने पूरे जनपद में प्राचीन और ऐतिहासिक शिव मंदिरों में पहुंच कर शिवलिंग का विधि विधान से जलाभिषेक किया। जलाभिषेक में पंचगव्य से शिवलिंग की पूजा अर्चना कर गंगाजल से जलाभिषेक कर अपनी मन्नत मांगी। सुबह से ही मंदिरों में जलाभिषेक को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पहुंच रही है।

सावन के पहले सोमवार को लेकर श्रद्धालुओं में पूजन अर्चन को लेकर उत्साह और जोश देखते ही बन रहा है। नगर के मुख्य मार्गों पर बम-बम भोले और हर हर महादेव के उदगार से नगर का माहौल शिवमय हो गया है। लाल वस्त्र पहनकर काँवड़ लेकर बड़ी संख्या में कांवड़िये अपने-अपने स्थलों की ओर जयकारे लगाते हुए लगातार जा रहे हैं। प्रशासन द्वारा यातायात व्यवस्था को अच्छे से चलाया जा रहा है। जगह-जगह भण्डारे और सेवा के लिए कैम्प लगाकर लोग कांवड़ियों को भोजन करा रहे हैं।

सुरक्षा की दृष्टिगत पुलिस फोर्स तैनात

कासगंज के प्राचीन भूतेश्वर मंदिर, पारणामठ मंदिर, सोमेश्वर मंदिर सहित अन्य शिवालयों में भक्तों की कतारें लगी हुई है। जनपद में लहरा घाट, कादरगंज घाट, कछला घाट से बड़ी संख्या में पुरूष एवं महिला श्रद्धालुओं द्वारा स्नान कर दान दिया गया। इस बार श्रावण मास में पांच सोमवार पड़ रहे हैं। अतः भक्तों में काफी जोश और उल्लास बना हुआ है। जनपद के कस्बा अमांपुर, सहावर, गंजडुंडवारा स्थित पंचबटी के ओंकारेश्वर महादेव मंदिर, पटियाली स्थित महाभारत कालीन मंदिर पाटलावती मंदिर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में शिव भक्तों द्वारा जलाभिषेक किया गया है।

प्रशासन द्वारा शिवभक्तों के निकलने के रास्तों पर मीट की दुकानों को बंद करा दिया गया था। जिससे कोई परेशानी का कारण न बन जाये। प्रशासन लगातार हर मार्ग पर निगरानी कर रहा है। सोरो जी स्थित भगवान वराह के प्रांगण मंदिर मे भक्तों ने परिक्रमा लगाकर भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। बारिश कम होने के कारण वातावरण में भीषण उमस है। जिसके चलते सभी मार्गो पर जल पिलाने के लिए जनता व प्रशासन द्वारा बेहतर व्यवस्था की है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story