×

काशी में गंगा की लहरों पर अब क्रूज का क्रेज

raghvendra
Published on: 10 Aug 2018 9:31 AM GMT
काशी में गंगा की लहरों पर अब क्रूज का क्रेज
X

वाराणसी: समुद्र की लहरों पर मस्ती से लहराते हुए क्रूज का नजारा वाराणसी में भी देखने को मिलेगा। कहते हैं कि काशी आये और गंगा घाट के साथ सुबह-ए-बनारस और विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती नहीं देखी तो क्या देखा। काशी आने वाले पर्यटकों की खास डिमांड को देखते हुये एक विशेष प्रकार का क्रूज गंगा में चलाने का निर्णय हुआ है। नाम है अलखनंदा। ये क्रूज काशी आने वाले पर्यटकों को अस्सी से पंचगंगा घाट तक गंगा में सैर कराएगा।

क्रूज के मालिक विकास मालवीय के मुताबिक आगामी 15 अगस्त से क्रूज सैलानियों के लिए उपलब्ध होगा। इसकी खासियत ये है कि पर्यटक घाटों का नजारा लेने के साथ ही काशी के पारंपरिक व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इतना ही नहीं क्रूज के हाल में लगे टीवी में काशी की संस्कृति पर आधारित फिल्म भी दिखायी जायेगी। ये क्रूज कोलकाता से लाया गया है, जिसे निजी कंपनी के सहयोग से चलाया जा रहा है। इस क्रूज में साठ लोगों के बैठने की व्यवस्था है। पर्यटन के हिसाब से खास तैयार इस क्रूज में बैठकर घाटों का नजारा ले सकते हैं। इसमें छत पर भी बैठने की व्यवस्था की गयी है। एक ओपेन रेस्टूरेंट भी बनाया गया है। रेस्टोरेंट में बनारसी व्यंजनों को परोसा जाएगा।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story