×

Kashi Vishwanath Dham: काशी विश्वनाथ धाम में सुब्बुलक्ष्मी की आवाज में फिर गूंजा सुप्रभातम, पीएम मोदी की पहल पर शुरू हुआ प्रसारण

Kashi Vishwanath Dham: दुनिया भर से आने वाले भक्तों को एमएस सुब्बुलक्ष्मी की सुमधुर आवाज में यह मधुर प्रसारण सुनने का मौका मिलेगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 Nov 2022 5:12 AM GMT
MS Subbulakshmi voice Kashi Vishwanath Dham
X

काशी विश्वनाथ धाम में सुब्बुलक्ष्मी की आवाज (photo: social media ) 

Kashi Vishwanath Dham: काशी विश्वनाथ धाम आने वाले भक्तों को भारत रत्न एमएस सुब्बुलक्ष्मी की आवाज में बाबा विश्वनाथ का सुप्रभातम सुनने को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर सोमवार से विश्वनाथ धाम में फिर सुप्रभातम के प्रसारण की शुरुआत हो गई है। करीब तीन दशक बाद पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में सुप्रभातम का फिर प्रसारण शुरू किया गया है।

पीएमओ की निगरानी में यह प्रसारण शुरू किया गया है और अब दुनिया भर से आने वाले भक्तों को एमएस सुब्बुलक्ष्मी की सुमधुर आवाज में यह मधुर प्रसारण सुनने का मौका मिलेगा। आने वाले दिनों में शहर के अन्य इलाकों में सुप्रभातम का प्रसारण बढ़ाने की तैयारी है।

पहले भी हो चुका है प्रसारण

काशी में सुप्रभातम की शुरुआत 1983 में हुई थी मगर एक दशक बाद इसका प्रसारण बंद हो गया था। भारत रत्न एमएस सुब्बुलक्ष्मी की आवाज में 11 मिनट के सुप्रभातम में विश्वेश्वर, माधव, ढुंढिराज गणेश, दंडपाणि, भैरव, काशी, मां गंगा, मां भवानी और मणिकर्णिका का स्मरण करते हुए बाबा विश्वनाथ को नमन किया गया है। काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण पिछले साल दिसंबर महीने में किया गया था। उसके बाद से ही बाबा विश्वनाथ के भक्त सुप्रभातम के प्रसारण का इंतजार कर रहे थे। अब इस दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए सोमवार से सुप्रभातम का प्रसारण शुरू हो गया है।

शहर के अन्य इलाकों में भी प्रसारण की तैयारी

सोमवार को बाबा धाम में पहुंचने वाले भक्त सुब्बुलक्ष्मी की सुमधुर आवाज में सुप्रभातम का प्रसारण सुनकर भक्ति भाव में डूब गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर बाबा धाम में सुप्रभातम के फिर प्रसारण की शुरुआत की गई है। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि प्रसारण के बाद अब काशी विश्वनाथ धाम में आने वाले भक्तों को नियमित रूप से सुप्रभातम सुनाई देगा। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे पूरे शहर में इसका प्रसारण बढ़ाने की तैयारी है।

तिरुपति मंदिर से मिली थी प्रेरणा

जानकारों का कहना है कि सुप्रभातम की प्रेरणा तिरुपति भ्रमण के दौरान मिली थी। नेहरू ग्राम भारती विश्वविद्यालय प्रयागराज के पूर्व कुलपति प्रोफेसर राममोहन पाठक ने बताया कि सुप्रभातम ट्रस्ट से जुड़े हुए राजकिशोर गुप्ता काशी के विद्वानों संग तिरुपति दर्शन के लिए गए हुए थे। इसी दौरान उन्होंने वेंकटेश्वर सुप्रभातम सुना जिसके बाद सभी के मन में यह विचार आया कि बाबा विश्वनाथ के दरबार में भी सुप्रभातम का प्रसारण होना चाहिए।

पहले इसे सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की आवाज में रिकॉर्ड करने की तैयारी थी। लता मंगेशकर ने काशी आकर इसे गाने की बात कही थी। हालांकि उनकी काशी यात्रा का संयोग नहीं बन सका।

सुब्बुलक्ष्मी ने नहीं लिया था पैसा

बाद में प्रसिद्ध गायिका भारत रत्न एमएस सुब्बुलक्ष्मी की आवाज में इसे रिकॉर्ड किया गया। जानकारों के मुताबिक सुप्रभातम के गाने के लिए सुब्बुलक्ष्मी ने एक रुपया भी नहीं लिया था। पहले इसका प्रसारण विश्वनाथ मंदिर के बगल के शिखर और नौबतखाने से किया जाता था मगर बाद में यह प्रसारण बंद हो गया था। अब पुनः प्रसारण शुरू होने पर इसका जोरदार स्वागत किया जा रहा है। बाबा विश्वनाथ के भक्तों मंप इसे लेकर काफी खुशी देखी जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story