×

Varanasi News: एनईपी के उद्देश्यों को साकार करने का सशक्त माध्यम बन रहा काशी तमिल संगममः केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री

BHU News: काशी तमिल संगमम राष्ट्रीय शिक्षा नीति में तय उद्देश्यों को साकार करने का एक सशक्त माध्यम बन रहा है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 12 Dec 2022 3:37 PM GMT
BHU News Varanasi News
X

BHU News Varanasi News (BHU)

Varanasi News: शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा है कि काशी तमिल संगमम राष्ट्रीय शिक्षा नीति में तय उद्देश्यों को साकार करने का एक सशक्त माध्यम बन रहा है। संगमम के दौरान आयोजित सांस्कृतिक संध्या को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस आयोजन के दौरान युवाओं को भारत की प्राचीन और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के विभिन्न पहलुओं से रूबरू होने का अवसर तो मिल ही रहा है, साथ ही साथ भारतीय ज्ञान परंपरा के विविध आयामों से भी वे अवगत हो रहे हैं, जो नई शिक्षा नीति की मूल भावना के अनुरूप है। शिक्षा राज्य मंत्री ने महाकवि सुब्रमण्य भारती की कविता "हमारा भारत सबसे महान है" को उद्धृत करते हुए कहा कि काशी तमिल संगमम आपस में मज़बूती से जुड़ी काशी और तमिलनाडु की संस्कृतियों को आम जन के सामने प्रस्तुत कर रहा है और एक भारत श्रेष्ठ भारत की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना को मूर्त रूप प्रदान कर रहा है।

उन्होंने संगमम के भव्य व सफल आयोजन के लिए प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया तथा शानदार मेज़बानी के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय तथा आईआईटी मद्रास की प्रशंसा की।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अरुण कुमार सक्सेना ने कहा कि यह कार्यक्रम भारतीयों की एकता व एकात्मता के भाव को प्रदर्शित कर रहा है।


उन्होंने कहा कि तमिलनाडु की महान व समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के विविध पहलुओं से आज काशी वासी तथा आम जन अवगत हो रहे हैं, यह काशी तमिल संगमम द्वारा ही संभव हो पाया है।

विशिष्ट अतिथि पूर्व सांसद सी. पी. राधाकृष्णन ने कहा कि भारत के विभिन्न भागों में रहने वाले लोग भले ही अलग अलग भाषाएं बोलते हों, अलग अलग मान्यताएं अथवा धर्म के हों, परन्तु सांस्कृतिक रूप से हम सब एक हैं क्योंकि हमारी जड़ें समान हैं। उन्होंने कहा कि सभी भारतवासी सदा से एक रहे हैं व सदैव एक रहेंगे और कोई भी प्रयास व ताकत इन्हें बांट नहीं सकती।

इस अवसर पर कुलपति प्रो.सुधीर कुमार जैन ने मुख्य अतिथि शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी का स्वागत किया तथा उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया। काशी तमिल संगमम के दौरान सोमवार को आयोजित सांस्कृतिक संध्या में गायन, वादन एवं नृत्य की मनोहारी प्रस्तुति से श्रोता मंत्रमुग्ध हुए।

कार्यक्रम में बीएचयू के डॉक्टर पंकज शर्मा एवं उनके सहायोगी कलाकारों द्वारा प्रस्तुत लोकगीत "हमरी अटरिया पे, आजा रे सांवरिया" की प्रस्तुति पर श्रोता झूम उठे। बीएचयू की डॉ. तनुश्री राय द्वारा भक्ति एवं लोक संगीत गीत प्रस्तुत किये गए। जवाहर नवोदय विद्यालय, सोनभद्र, के विद्यार्थियों द्वारा शिव तांडव की प्रस्तुति से पूरा सभागार शिवमय हो उठा।

जवाहर नवोदय विद्यालय भदोही की छात्राओं द्वारा तमिलनाडु के लोक नृत्य की खूबसूरत प्रस्तुति दी गई। अगली प्रस्तुति में तुदुम्बट्टम के. भास्कर एवं उनके साथी कलाकारों द्वारा पेश किया गया।


छठी प्रस्तुति ऐतिहासिक नाटक वल्ली थिरुमानम, साथियावन सावित्री और कोवलन संगीत नाटक की प्रस्तुति श्री आर.एम.बालासुब्रमण्यन, एमआरएम नतागा मंद्रम, पलामेडु, वडिपट्टी, मदुरल एवं उनके समूह द्वारा किया गया। आठवीं प्रस्तुति पट्टीमंद्रम, वलक्कडू मंद्रम और कवि आरंगम श्री पाल गांधी और टीम, कोठमंगलम, शिवगंगा की हुई। नौवीं प्रस्तुति कैलासवद्यम की रही जिसे श्री शिवकुमार एवं उनके साथी कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story