×

काशी विश्वनाथ मंदिर-मस्जिद मामले में ASI जांच का आदेश देने वाले जज का ट्रांसफर

जज आशुतोष तिवारी ने ही मंदिर-मस्जिद परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को सर्वे करने का आदेश 8 अप्रैल को दिया था।

Dharmendra Singh
Published By Dharmendra Singh
Published on: 12 April 2021 6:39 PM GMT (Updated on: 12 April 2021 6:41 PM GMT)
काशी विश्वनाथ मंदिर
X

काशी विश्वनाथ मंदिर (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

वाराणसी: काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath Temple) परिसर में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) विवाद मामले में पुरातात्विक सर्वेक्षण का आदेश देने वाले जज का ट्रांसफर हो गया है। आशुतोष तिवारी का वाराणसी से शाहजहांपुर ट्रांसफर कर दिया गया है। आशुतोष तिवारी वाराणसी में सिविल जज, सीनियर डिवीजन (फास्ट ट्रैक कोर्ट) के पद पर तैनात थे।

जज आशुतोष तिवारी ने ही मंदिर-मस्जिद परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को सर्वे करने का आदेश 8 अप्रैल को दिया था। इसके बाद 9 अप्रैल को ही उनका ट्रांसफर शाहजहांपुर कर दिया गया।
जज आशुतोष तिवारी की शाहजहांपुर में एडिश्नल सिविल जज, सीनियर डिवीजन/ एडिश्नल चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के पद पर तैनाती की गई है। आशुतोष तिवारी की जगह महेन्द्र कुमार पांडेय की नियुक्ति की गई है। मंहेंद्र कुमार पांडे अभी तक बांदा में तैनात थे।

साल 2019 से चला आ रहा था मामला

गौरतलब है कि मंदिर-मस्जिद परिसर में सर्वेक्षण कराये जाने का मामला साल 2019 से चला आ रहा था। वकील विजय शंकर रस्तोगी ने पूरे ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण कराने की याचिका दायर की थी।

जज आशुतोष तिवारी के अलावा इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कई जजों के तबादले किये हैं। हाईकोर्ट हर साल जजों के ट्रांसफर करता है। इसी क्रम में बड़े पैमाने पर जजों का ट्रांसफर किया गया है।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story