×

Kashi Vishwanath: बाबा के दरबार में 11 महीने में पहुंचे सात करोड़ श्रद्धालु,चढ़ावे में भी रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी

Kashi Vishwanath: श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंचते रहे मगर काशी में इन दिनों चल रहे काशी-तमिल संगमम के दौरान तमिलनाडु से भी काफी संख्या में श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 27 Nov 2022 10:18 AM GMT
Kashi Vishwanath temple
X

काशी विश्वनाथ मंदिर (PHOTO: social media ) 

Kashi Vishwanath: काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किए जाने के बाद बाबा के दरबार में हाजिरी लगाने वालों की संख्या में जबर्दस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले 11 महीने के दौरान करीब सात करोड़ श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में मत्था टेक कर आशीर्वाद मांगा है। वैसे तो दक्षिण भारत से हमेशा श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंचते रहे हैं मगर काशी में इन दिनों चल रहे काशी-तमिल संगमम के दौरान तमिलनाडु से भी काफी संख्या में श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं।

बाबा के दरबार में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की ही संख्या में बढ़ोतरी नहीं हुई है बल्कि बाबा विश्वनाथ के चढ़ावे में भी जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है। इस वित्तीय वर्ष के दौरान अब तक बाबा विश्वनाथ को 27 करोड़ रुपये का चढ़ावा चढ़ाया जा चुका है।

लोकार्पण के बाद उमड़ा भक्तों का रेला

देश के श्रद्धालुओं के लिए बाबा विश्वनाथ का दरबार हमेशा आस्था का बड़ा केंद्र रहा है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालु बाबा के दरबार में मत्था टेक कर बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए आते रहे हैं मगर काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण होने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में काफी वृद्धि दर्ज की गई है। काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा के मुताबिक लोकार्पण के बाद विश्वनाथ मंदिर में भक्तों का रेला उमड़ पड़ा है।

उन्होंने बताया कि गत सावन महीने के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई। सावन महीने के दौरान करीब सवा करोड़ श्रद्धालु बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे। इस साल नए वर्ष के पहले दिन सात लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन करके आशीर्वाद मांगा था। काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 13 दिसंबर को किया था। वर्मा ने बताया कि लोकार्पण के बाद पिछले 11 महीने के दौरान सात करोड़ श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंच चुके हैं।

मौजूदा वित्तीय वर्ष में अब तक 27 करोड़ चढ़ावा

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के साथ ही चढ़ावे में भी भारी वृद्धि हुई है मौजूदा वित्तीय वर्ष के दौरान अब तक बाबा विश्वनाथ को 27 करोड़ रुपये का चढ़ावा चढ़ाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 2018-19 के दौरान सर्वाधिक 26.65 करोड़ रुपये का चढ़ावा चढ़ाया गया था मगर इस वित्तीय वर्ष में पिछले 8 महीने के दौरान ही 27 करोड़ रुपये बाबा के दरबार में चढ़ाए जा चुके हैं।

मौजूदा वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक यह आंकड़ा काफी बढ़ जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम के बाद लोकार्पण के बाद चढ़ावे में काफी बढ़ोतरी हुई है क्योंकि उससे पहले चढ़ावे का सालाना आंकड़ा 10 से 12 करोड़ रुपये हुआ करता था।

बाबा के दरबार की स्वर्णिम आभा

बाबा विश्वनाथ के मंदिर के गर्भगृह और बाहरी दीवार पर सोना चढ़ाए जाने के बाद बाबा के दरबार की आभा पूरी तरह स्वर्णिम हो गई है। मंदिर के गर्भगृह और बाहरी दीवार को 60 किलोग्राम सोने से मढ़ा गया है। बाबा विश्वनाथ के दक्षिण भारत के एक भक्त की ओर से यह सोना मंदिर को दान में दिया गया था। मंदिर प्रशासन के सूत्रों का कहना है कि गर्भगृह की दीवारों पर 37 किलोग्राम सोना लगाया गया है जबकि बाहरी दीवारों पर 23 किलोग्राम सोना लगा है।

सोने से मढ़े जाने के बाद बाबा के दरबार की खूबसूरती भी चौगुनी हो गई है। मौजूदा समय में काशी में काशी-तमिल संगमम का करीब एक महीने का बड़ा आयोजन चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आयोजन का शुभारंभ किया था। इस आयोजन के दौरान भी दक्षिण भारत से बाबा विश्वनाथ के दरबार में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या में और बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story