IPS Vikash Kumar: जानिये खुलासे के इस मास्टर आईपीएस के बारे में, जिनसे कांपती है अपराधियों की रूह

Kaun Hai IPS Vikash Kumar: आगरा में तैनात 2017 बैच के IPS विकाश कुमार। ये फरियादियों की बात जितनी गंभीरता से सुनते हैं, पेशेवर अपराधियों के खिलाफ उतनी सख्ती के साथ कार्रवाई भी करते हैं

Rahul Singh
Published on: 21 Dec 2022 2:58 AM GMT
Vikash Kumar, a 2017 batch IPS posted in Agra, is known to be a master of revelations.
X

आगरा: खुलासे के मास्टर जाने जाते हैं 2017 बैच के आईपीएस विकाश कुमार

Kaun Hai IPS Vikash Kumar: आज हम आपको एक और ऐसे आईपीएस से मिलाते हैं जिसे खुलासे का मास्टर कहा जाता है। ये हैं पुलिस उपायुक्त आगरा शहर के पद पर तैनात 2017 बैच के आईपीएस विकाश कुमार। ये फरियादियों की बात जितनी गंभीरता से सुनते हैं, पेशेवर अपराधियों के खिलाफ उतनी सख्ती के साथ कार्रवाई भी करते हैं। गंभीर आपराधिक मामलों की विवेचना पर भी आईपीएस विकाश कुमार पैनी नजर रखते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

पुलिस उपायुक्त आगरा शहर के अपने कार्यकाल में विकाश कुमार ने कई बड़े आपराधिक मामलों के खुलासे किए हैं। मेडिकल परीक्षा एमबीबीएस और बीएएमएस की कॉपियां बदलने वाले गैंग के सदस्यों को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर जेल भेजा है। आगरा में सिकंदरा, हरीपर्वत, शाहगंज, कमलानगर, जगदीशपुरा, न्यू आगरा समेत सभी शहरी थानों में चैंकिंग, एनकाउंटर के दौरान चोर, लुटेरे, डकैत बदमाश पकड़े हैं। अब फर्जी तरीके से जमानत कराने वाला गिरोह आईपीएस विकाश कुमार के निशाने पर है।

पिछले 72 घंटों में फर्जी जमानत के मामले में दो मुकदमे दर्ज किए गए हैं। दोनों मुकदमों में अलग अलग थाने के इंस्पेक्टर वादी हैं और अधिवक्ता कालीचरण कांत के साथ जमानतदार और जमानतियो को आरोपी बनाया गया है।

आईपीएस विकाश कुमार को पहली तैनाती मिली थी गोरखपुर में

आईपीएस विकाश कुमार की पहली तैनाती गोरखपुर में हुई थी। थाना चिलुआपाल इंचार्ज के रूप में जिम्मेदारी मिली। 6 महीने के अपने कार्यकाल में आईपीएस विकाश ने जमीन माफिया के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई की। इसके बाद तैनाती अलीगढ़ जनपद में हुई। कार्यकाल के दौरान शराब माफिया सहायक पुलिस अधीक्षक पद पर तैनात विकाश कुमार के निशाने पर रहे।

इसके बाद विकाश कुमार एसपी ट्रैफिक बनकर वाराणसी पहुंचे। वाराणसी में लोगो को सड़क पर जगह - जगह जाम के झाम से जूझता देख उन्होंने ट्रैफिक स्कीम लागू की। स्पेशल ट्रैफिक स्कीम से जाम का झाम खत्म हुआ। लोगो को फायदा मिला। लोगो ने व्यवस्था की सराहना की। उस दौरान जिले में मौजूद रहे पुलिस अधिकारियों ने भी बेहतर ट्रैफिक सिस्टम बनाने के लिए आईपीएस विकाश कुमार की पीठ थपथपाई थी।

गैंगस्टर कांपते हैं आईपीएस विकाश कुमार से

आज विकाश कुमार पुलिस उपायुक्त आगरा के पद पर तैनात है। उनके कंधे लगे अशोक स्तम्भ चिन्ह के साथ एक सितारा और बढ़ गया है। आगरा के अपने कार्यकाल में आईपीएस विकाश कुमार गैंगस्टर एक्ट के मामले में अलग-अलग माफिया की करोड़ों रुपए की संपत्ति कुर्क करवा चुके हैं। आगरा शहर विकाश कुमार ने प्रमोशन होने पर खुशी जाहिर की और कहा कि पुलिस को बेहतर बनाने की दिशा में उनके प्रयास जारी रहेंगे ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story