×

Kaushambi Nagar Panchayat: लाखों के गबन की आशंका, 15 साल बाद भी नहीं मिली गायब रसीद बुक, न हुई दोषी पर कार्रवाई

कौशाम्बी में लाखों के गबन की आशंका: कौशाम्बी में रसीद बुकों के गायब होने के बाद लाखों के फर्जीवाड़े की आशंका है। इस बात का खुलासा 15 वर्ष पूर्व आडिट टीम कर चुकी है।

Ansh Mishra
Published on: 7 Oct 2022 10:50 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2022 10:51 AM GMT)
Nagar Panchayat officials could not find the missing receipt book in Kaushambi even after 15 years
X

कौशाम्बी में 15 वर्ष बाद भी गायब रसीद बुक नहीं खोज पाए नगर पंचायत के अधिकारी: Photo- Social Media

Kaushambi Nagar Panchayat: भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था की बात करने वाले अधिकारी किस तरह से भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों ( Corruption,) के साथ शामिल हैं इसका जीता जागता उदाहरण देखने के लिए आपको नगर पंचायत चायल चलना होगा, जहां जलकल मूल्य की तीन रसीद बुक 15 वर्ष पूर्व गायब कर दी गई हैं। इन रसीद बुकों के गायब होने के बाद लाखों के फर्जीवाड़े की आशंका है। इस बात का खुलासा 15 वर्ष पूर्व आडिट टीम कर चुकी है।

लेकिन रसीद बुक गायब करने वाले ऑपरेटर (pump operator) पर ना तो अभी तक मुकदमा दर्ज करा कर उस पर कठोर कार्यवाही की गई है और ना ही 15 वर्ष के दौरान गायब रसीद बुक को खोजने का प्रयास किया गया है। जिससे नगर पंचायत चायल में 15 वर्ष के दौरान कार्यरत अधिशासी अधिकारियों के कारनामे का अंदाजा लगाया जा सकता है।

गायब रसीद बुक को खोजने में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के भी कारनामों को संज्ञान लेते हुए उन पर भी कठोर कार्यवाही किए जाने की जरूरत है। उन्होंने अभी तक मुकदमा क्यों नहीं दर्ज कराया है। दोषी पर कार्यवाही क्यों नहीं की है। यह उनकी निष्ठा पर सवाल खड़ा है।

ऑडिट रिपोर्ट में रसीद बुक गायब करने का खुलासा

हालांकि भ्रष्टाचार का नाम आते ही अधिशासी अधिकारी उत्तेजित हो जाते हैं। कुछ समय में करोड़ों की रकम एकत्रित करने वाले अधिषासी अधिकारी अपने को बेदाग साबित करने में पूरी ऊर्जा लगा देते हैं। लेकिन फिर भी नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी के कारनामो की चर्चा जन-जन में होती है। ऑडिट रिपोर्ट में रसीद बुक गायब करने का खुलासा होने के बाद फ्री मामले में रत्ती भर अधिकारी आगे नहीं बढ़ सके हैं।

कई बार नगर वासियों ने सूबे की सरकार से लेकर अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया शिकायती पत्र देकर आपरेटर के कारनामों को उजागर किया लेकिन उसके बाद भी नगर पंचायत की जलकल की तीन रसीद बुक गायब करने वाले पंप ऑपरेटर पर कार्यवाही नही हो सकी। रसीद बुक गायब करने वाले पंप ऑपरेटर पर कठोर कार्यवाही न किए जाने के बाद नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों की मंशा पर सवाल उठने लगे हैं।

साजिश के तहत जलकल की रसीद बुक को गायब कर दिया गया

सूत्रों की माने तो नगर वासियों से लाखों रुपए के जल का भुगतान जमा कराने के बाद नगर पंचायत के खजाने में जल का भुगतान नहीं जमा किया गया बल्कि साजिश के तहत जलकल की रसीद बुक को गायब कर दिया गया है। पंप ऑपरेटर का दबदबा इस कदर है कि उस पर कार्यवाही करने का साहस अधिकारी नहीं कर पाते हैं रसीद बुक गायब हुए 15 वर्ष बीत चुके हैं लेकिन अभी तक पंप ऑपरेटर पर मुकदमा नहीं दर्ज कराया गया है।

नगर के लोगों ने जिला अधिकारी अपर जिला अधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए नगर पंचायत चायल की रसीद बुक गायब करने वाले पंप ऑपरेटर पर मुकदमा दर्ज कराए जाने गबन की रकम की रिकवरी कराए जाने आपरेटर को निलंबित किए जाने और उस पर विभागीय कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story