×

Kaushambi News: सदर एसडीएम ने मुक्त कराई 52बीघे पशुचर की भूमि

Kaushambi News: सरकारी जमीन पर दबंगों द्वारा जबरन बोई गई धान की फसल को कटवाकर प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया है।

Ansh Mishra
Published on: 8 Nov 2023 5:28 PM GMT
X

Sadar SDM freed 52 bighas of cattle land

Kaushambi News: सदर तहसील के ग्राम बरौला स्थित गाटा संख्या 563, जिसका रकबा लगभग 52 बीघा है, यह पशुचर खाते की भूमि है। इस ग्राम सभा की सुरक्षित भूमि पर ग्राम बभनपुरा व खरवा के लोगों द्वारा अवैध रूप से प्रतिवर्ष धान व गेहूं की फसल बोकर कब्जा करने की शिकायतें लगातार प्राप्त होने पर उप जिलाधिकारी मंझनपुर आकाश सिंह के द्वारा प्रकरण की सम्यक जांच कराई गई।

राजस्व टीम के द्वारा जांच के दौरान प्रश्नगत भूमि की अभिलेखीय एवं स्थलीय जांच की गई। जांच के दौरान पाया गया कि उपरोक्त पशुचर खाते की भूमि पर ग्राम बभन पूर्व व खेरवा निवासी ज्ञान प्रकाश, राम प्रकाश, ओम प्रकाश, संगम गर्ग, बाबूलाल गर्ग, रामेश्वर गर्ग, राम प्रसाद, बिंदेश्वरी, जितेंद्र गर्ग, लव कुश, जय नारायण आदि के द्वारा मना करने के बावजूद विगत कई वर्षों से अवैध कब्जा करके धान व गेहूं की फसल बोई एवं काटी जाती है।

उप जिलाधिकारी मंझनपुर के द्वारा नायब तहसीलदार ओमप्रकाश सिंह, क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक, लेखपाल के साथ उपरोक्त सुरक्षित खाते की भूमि का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पशुचर खाते की भूमि पर खड़ी धान की फसल को कटवा कर जप्त करने का निर्देश दिया गया। जिसके क्रम में राजस्व टीम के द्वारा कंबाइन हार्वेस्टर के माध्यम से धान की फसल को कटवाते हुए ग्राम सभा की सुरक्षित भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराई गई।

सरकारी जमीन से एसडीएम ने कटवाई धान की फसल

सरकारी जमीन पर दबंगों द्वारा जबरन बोई गई धान की फसल को कटवाकर प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया है। इस कार्रवाई से अवैध कब्जेदारों में खलबली मच गई है। फसल बेचकर प्रशासन इस राशि को सरकारी खाते में जमा कराएगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story