×

यूपी को मार्च 2020 तक मिलेंगे 128 पुल: केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अधिकारियों से कहा है कि सेतुओं और फ्लाई ओवर के निर्माण निर्धारित मानकों के अनुरूप ही करें। उन्होंने कहा कि सभी कार्य एप्रूव डिजाइन के अनुसार होना चाहिए और कार्य निर्धारित समयसीमा के अन्दर अनिवार्य रूप से पूर्ण किये जांय।

Harsh Pandey
Published on: 15 Nov 2019 3:22 PM GMT
यूपी को मार्च 2020 तक मिलेंगे 128 पुल: केशव प्रसाद मौर्य
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अधिकारियों से कहा है कि सेतुओं और फ्लाई ओवर के निर्माण निर्धारित मानकों के अनुरूप ही करें। उन्होंने कहा कि सभी कार्य एप्रूव डिजाइन के अनुसार होना चाहिए और कार्य निर्धारित समयसीमा के अन्दर अनिवार्य रूप से पूर्ण किये जांय। परियोजनाएं आगामी 20 सालों की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर बनायी जाये। उन्होंने कहा कि पुराने जर्जर पुलों के निर्माण पर भी विशेष ध्यान दिया जाय और जहां के पुनरीक्षित आगणन आने हैं, अगले 10 दिन के अन्दर अनिवार्य रूप से दे दिये जांय।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे द्वारा कराये जा रहे कार्यों में रेलवे के अधिकारियों के साथ हाई-लेबल बैठक की जाय, कार्यों में विलम्ब नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि रेलवे के अधिकारियों के साथ हर माह बैठक की जाय, अयोध्या लखनऊ और वाराणसी में निर्माणाधीन सड़क व पुलों की परियोजनाओं पर विशेष रूप से फोकस किया जाय।

keshav prasad mourya

विभागीय अधिकारी ध्यान दें...

उपमुख्यमंत्री ने कहा विभागीय अधिकारी ध्यान दें कि आर0ओ0बी0/फ्लाई ओवर की जमीन पर अतिक्रमण न होने पाये और उस जमीन का सदुपयोग करने के लिए पहले से ही प्लान बनायें। उन्होने निर्देश दिये कि जहां जमीन अधिग्रहण की आवश्यकता हो, स्थानीय प्रशासन का सहयोग लेकर अधिग्रहण की कार्यवाही शीघ्रातिशीघ्र करायी जाय।

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों से जाम की समस्या न पैदा हो इसके लिए पहले से ही वैकल्पिक व्यवस्था किया जाना सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि कहीं कहीं ऐसा देखा गया है कि कई अन्य विभागों की परियोजनाओं के निर्माण के समय सड़के खोद दी जाती हैं और वह खुदी पड़ी रहती हैं। यह सुनिश्चित किया जाय कि सड़कों की मरम्मत समय से करायी जाय और इसके लिए सभी सम्बन्धित विभागों के साथ उच्च स्तर पर बैठक करके इसका समाधान सुनिश्चित कराया जाय।

उन्होंने कहा कि नये बनाये जाने वाले सेतुओं की सूची उपलब्ध करायी जाय, उन्होंने बताया कि उ0प्र0 में इस समय 211 सेतु निर्माणाधीन हैं, जिसमें 128 सेतु मार्च 2020 तक पूरे किये जाने का लक्ष्य है और 10 पूर्ण हो गये हैं, तथा दो सेतु इसी माह नवम्बर में पूरे हो जायेंगे।

उन्होने बताया कि सेतुओं की डेली टेस्टिंग रिपोर्ट मुख्यालय पर आन-लाईन मंगाई जा रही है। एक एडवाइजरी बोर्ड भी बनाया जा रहा है।

पी. के. कटियार ने बताया...

पी. के. कटियार ने बताया कि सेतु निगम अपने सुदृढ़ व सुव्यवस्थित व सुनियोजित कार्यों के लिए देश व दुनिया में जाना जाता है। अभी तक सेतु निगम द्वारा 1892 करोड़ के कार्य एक साल में कराये जाने का रिकार्ड रहा है और उनकी कोशिश है कि इस वर्ष 2200 करोड़ से अधिक धनराशि के कार्य पूर्ण कराये जाये।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story