×

बड़े काम का KGMU रेडियो स्टेशन, अब तुरंत यहां होगा समस्याओं का समाधान

नमस्कार, 89.6 मेगा हर्ट्ज पर ये है केजीएमयू रेडियों। जी हां बहुत जल्द ही आपको यह आवाज अपने रेडियों सेट पर सुनाई देगी।

Roshni Khan
Published on: 14 Jun 2020 8:41 AM GMT
बड़े काम का KGMU रेडियो स्टेशन, अब तुरंत यहां होगा समस्याओं का समाधान
X

लखनऊ: नमस्कार, 89.6 मेगा हर्ट्ज पर ये है केजीएमयू रेडियों। जी हां बहुत जल्द ही आपको यह आवाज अपने रेडियों सेट पर सुनाई देगी। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कम्युनिटी रेडियों स्टेशन की स्थापना व लोकापर्ण हो गया है और जल्द ही इससे प्रसारण शुरू कर दिया जायेगा। देश में किसी भी चिकित्सा संस्थान द्वारा शुरू किया गया यह पहला रेड़ियों स्टेशन है।

इस रेडियों स्टेशन का प्रसारण प्रतिदिन शाम को 6 बजे से रात 9 बजे तक किया जायेगा और जल्द ही इसका प्रसारण 24 घंटे के लिए कर दिया जायेगा। इस रेडियों स्टेशन पर शुरू में स्वास्थ्य और इससे जुड़ी जानकारियों का प्रसारण किया जाएगा। इसके साथ ही इस रेड़ियों स्टेशन से समाचार, प्रेरणादायक गाने तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रसारण हिंदी, इंग्लिश एवं अवधी भाषा में किया जाएगा। केजीएमयू के 89.6 कम्युनिटी रेडियो स्टेशन की स्थापना का कार्य इसके अधिशासी अधिकारी प्रोफेसर विनोद जैन ने किया है।

ये भी पढ़ें:शाहिद अफरीदी को लेकर भड़के आकाश चोपड़ा, जमकर लगाई फटकार

केजीएमयू के कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने बताया

केजीएमयू के कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने इस संबंध में बताया कि इस रेडियो स्टेशन का मुख्य उद्देश्य आमजन को स्वस्थ जीवन शैली के प्रति जागरूक किए जाने के साथ ही चिकित्सा विश्वविद्यालय की सकारात्मक खबरों एवं यहां उपलब्ध समस्त चिकित्सीय सुविधा उपचार एवं शोध कार्यों के बारे में आमजन को जानकारी प्रदान करना है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षण संस्थानों का कार्य मात्र डिग्री देने की औपचारिकता बनकर रह गया है, उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा देने का कार्य तो प्रत्येक चिकित्सा विश्वविद्यालय में होता है लेकिन स्वास्थ्य के प्रति आमजन को जागरूक किए जाने के लिए हेल्थ एजुकेशन देने का कार्य केजीएमयू के कम्युनिटी रेडियो स्टेशन 89.6 के माध्यम से किया जाएगा, जो कि किसी भी चिकित्सा विश्वविद्यालय की आवश्यकता तथा नैतिक जिम्मेदारी है।

ये भी पढ़ें:अमित शाह का एलान: लॉकडाउन को लेकर लिया फैसला, ऐसे होगा कोरोना कंट्रोल

इस मौके पर अधिष्ठाता इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज व कम्युनिटी रेडियो स्टेशन 89.6 के अधिशासी अधिकारी डा विनोद जैन ने बताया कि भारत सरकार द्वारा रेडियो स्टेशन 89.6 मेगा हर्ट्ज का आवंटन प्रदान किया जा चुका है और यह देश के किसी भी चिकित्सा संस्थान द्वारा प्रसारित किए जाने वाला पहला रेडियो स्टेशन होगा। उन्होंने कहा कि इससे सरलता से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त होने के साथ ही विद्यालय से जुड़ी तमाम सरकारी और गैर सरकारी सुविधाओं तथा योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story