×

Sonbhadra: खलियारी गोलीकांड में एसपी ने जांची बार्डर की स्थितियां, तस्करों का सिंडीकेट सक्रिय होने की मिली शिकायत

Sonbhadra News: बिहार बार्डर से सटे खलियारी बाजार में सरेबाजार दो पत्रकारों को मारी गई गोली के मामले में जहां अब तक हमलावरों की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 16 July 2022 10:42 AM GMT
एसपी बार्डर जांच के बाद थाने में समीक्षा करते हुए
X

एसपी बार्डर जांच के बाद थाने में समीक्षा करते हुए (फोटों साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Sonbhadra News: बिहार बार्डर से सटे खलियारी बाजार में सरेबाजार दो पत्रकारों को मारी गई गोली के मामले में जहां अब तक हमलावरों की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। वहीं घटना के कारणों का भी पता नहीं चल पाया है। उधर, एसपी डा. यशवीर सिंह ने शनिवार की दोपहर घटनास्थल का दौरा किया। बार्डर क्षेत्र की स्थितियां जांची। रायपुर थाने पहुंचकर घटना के खुलासे के लिए चल रही जांच-पड़ताल की प्रगति जानी।

इस दौरान रायपुर इलाके में तस्करों का सिंडीकेट सक्रिय होने की मिली शिकायत और एक प्राइवेट व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर थाने के नाम पर की जा रही वसूली की शिकायत को लेकर भी संबंधितों को फटकार लगाई। मामले के जल्द खुलासे के निर्देश दिए। इलाके के पत्रकारों से भी घटना के बाबत और इलाके में सक्रिय तस्करों के सिंडीकेट के बारे में जानकारी हासिल की। मामले का जल्द खुलासा हो, इसके लिए एएसपी आपरेशन विजयशंकर मिश्रा के निर्देशन में पांच टीमें भी गठित की।

बताते चलें कि गत बृहस्पतिवार की रात साढ़े आठे बजे बाइक से आए नकाबपोशों ने एक होटल पर चाय पीने पहुंचे पत्रकार श्याम सुंदर पांडेय और विजयशंकर पांडेय को गोली मार दी थी। संयोग ही था कि गोली उनके भेजे में न लगकर एक के हाथ में और एक को भौंह के पास लगी। तत्काल उन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने गोली निकालकर, दोनों को खतरे से बाहर कर लिया। बेहतर उपचार के लिए वाराणसी ट्रामा सेंटर ले जाया गया था, जहां से शनिवार को श्यामसुंदर को छुट्टी दे दी गई।

उधर, अवकाश से वापस लौटे एसपी डा. एसपी सिंह शनिवार को दफ्तर में कामकाज निबटाने के बाद, दोपहर में सीधे घटनास्थल पहुंचे। वहां मौजूद लोगों से घटना के बारे में जानकारी ली। बार्डर क्षेत्र की स्थितियां भी जांची। बिहार बार्डर पर हो रही तस्करी को लेकर भी मातहतों से जानकारी हासिल की और इस पर अंकुश के लिए जरूरी निर्देश दिए। थाने पहुंचकर घटना की चल रही जांच-पड़ताल के प्रगति की जानकारी लेने के साथ ही, वहां पहुंचे पत्रकारों से घटना के बाबत तथा इलाके में सक्रिय तस्करों के सिंडीकेट के बारे में जानकारी हासिल की।

24 घंटे के अंदर नहीं हुआ खुलासा तो करेंगे धरना-प्रदर्शन- एसपी से मिलने पहुंचे वरिष्ठ पत्रकार डा. वेदव्यास सिंह, सुनील कुमार शुक्ल, कुंजबिहारी यादव, राजन गुप्ता, लालबहादुर जायसवाल, सत्यनारायण मौर्य, अवधेश कुमार, रामसूरत गुप्ता, विनय कुमार पांडेय, ओमप्रकाश जायसवाल, परशुराम आदि ने मामले के जल्द खुलासे और हमलावरों के गिरफ्तारी की मांग की। एसपी ने भरोसा दिया कि जल्द ही मामले का खुलासा कर लिया गया। उन्होंने इलाके में सक्रिय तस्करों के सिंडीकेट पर भी प्रभावी कार्रवाई करने की बात कही, उधर, डा. वेदव्यास सिंह के आवास पर पत्रकारों ने इस मसले को लेकर बैठक की और 24 घंटे के अंदर मामला का खुलासा न होने पर धरना-प्रदर्शन का अल्टीमेटम दिया।

बिहार बार्डर बन चुका है शराब, गांजा और पशु तस्करी का गढ़ - पशु तस्करी और अनाज तस्करी के लिए चर्चित रहने वाला रायपुर थाना क्षेत्र स्थित यूपी-बिहार बार्डर, बिहार में शराब पर पाबंदी के बाद से, शराब और गांजा तस्करी का भी बड़ा केंद्र बन गया है। चर्चाओं की मानें तो वैनी क्षेत्र स्थित शराब के ठेके की दुकानों से बाइक और लग्जरी वाहनों के जरिए रोजाना देशी और अंग्रेजी शराब की तस्करी की जाती है।

वहीं बिहार की तरफ से गांजा की खेप भी रायपुर क्षेत्र से होकर यूपी के विभिन्न हिस्सों में पहुंच रही है। चंदौली सीमा से होकर रायपुर थाना क्षेत्र होते हुए बिहार के लिए पशु तस्करी यहां आम बात है। इस प्रकरण को लेकर पूर्व में रायपुर थाने में तैनात रहे एक पुलिसकर्मी की बांधकर की गई पिटाई का मामला लंबे समय तक सुर्खियों में रह चुका है। प्राइवेट व्यक्ति थाने के नाम पर कर रहे अवैध कार्यों की वसूली,

थानेदारों को चेतावनी - एक गैंगस्टर व्यक्ति के परिवार के जुड़े व्यक्ति को इलाके में होने वाले अवैध वसूली मे कार्यों का कथित रूप से दिया गया ठेका भी लोगों में खासा चर्चा का विषय बना हुआ है। कहा जा रहा है कि इस कथित ठेकेदार का रिश्ते में लगने वाला मामा, जिसे भगवानपुर का निवासी बताया जा रहा है, उसकी की अगुवाई में इन दिनों पशु तस्करी की जा रही है। इस तस्करी के खेल को लेकर कथित कल्लू नामक व्यक्ति की भूमिका पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि एसपी की तरफ से इसको लेकर रायपुर थाने से एक स्पष्टीकरण भी मांगा गया है और जिले के सभी थानों के कार्यों से किसी भी रूप में प्राइवेट व्यक्तियों का जु़ड़ाव पाए जाने पर थानेदार के निलंबन तथा विभागीय कार्रवाई की चेतावनी जारी की गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story