×

Khatauli By-Election 2022: सीएम योगी की मौजूदगी में बीजेपी में वापसी करेंगे धर्म सिंह सैनी, विधानसभा चुनाव से पहले छोड़ दी थी पार्टी

Khatauli By-Election 2022: खतौली में होने वाली जनसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने वह पुनः भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Nov 2022 2:33 AM GMT
Dharam Singh Saini to join BJP
X

Dharam Singh Saini to join BJP (photo; social media )

Khatauli By-Election 2022: विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ललकारने वाले पूर्व मंत्री धर्म सिंह सैनी की आज फिर से बीजेपी में वापसी हो रही है। योगी सरकार के पहले कार्यकाल में आयुष मंत्री रहे डॉ धर्म सिंह सैनी ने चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री को दोबारा मठ भेजने की बात कही थी। सैनी ने तब मंत्री पद से इस्तीफा देकर सपा ज्वाइन कर लिया था। एकबार फिर से उनका ह्रदय परिवर्तन हुआ है। आज यानी बुधवार को खतौली में होने वाली जनसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने वह पुनः भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे।

विधानसभा चुनाव हार गए थे सैनी

13 जनवरी 2022 को आयुष राज्यमंत्री रहे धर्म सिंह सैनी ने बीजेपी से नाता तोड़कर सपा का दामन लिया था। सपा ने उन्हें नकुड़ विधानसभा सीट से उम्मीदवार भी बनाया। लेकिन करीबी मुकाबले में वह अपनी सीट बचा नहीं पाए। उन्हें मात्र 315 मतों के अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा। इस तरह लगातार चार बार से जीत रहे सैनी का किला ध्वस्त हो गया।

बताया जाता है कि विधानसभा चुनाव हारने के बाद से ही उन्होंने समाजवादी पार्टी से दूरी बनानी शुरू कर दी थी। सूत्रों की मानें, तो वह फिर से बीजेपी में जाने की राह टटोलने लगे थे। पश्चिमी यूपी के बड़े भाजपा नेताओं के लगातार संपर्क में थे। खतौली उपचुनाव ने उन्हें बीजेपी में दोबारा शामिल होने का मौका दिया। दरअसल, धर्म सिंह वेस्ट यूपी में असरदार मानी जानी वाली सैनी बिरादरी से आते हैं। उनका यहां अच्छा प्रभाव भी है, इसलिए बीजेपी को भी उन्हें स्वीकार करना पड़ा।

4 बार के विधायक हैं सैनी

धर्म सिंह सैनी की गिनती पश्चिमी यूपी के कद्दावर नेताओं में होती है। चार बार विधायक रह चुके सैनी पहले बसपा में थे। लेकिन 16 सितंबर 2016 को वह स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ बीजेपी में शामिल हो गए थे। पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े और जीतकर मंत्री भी बने। लगातार चार बार एक ही सीट से चुनाव जीतकर वह रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं। धर्म सिंह सैनी पहली बार साल 2002 में सरसावा (अब नकुड़) से बसपा के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए थे। 2017 के विधानसभा चुनाव तक जीत का सिलसिला जारी रहा। लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव में उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ी।

खतौली उपचुनाव

खतौली विधानसभा उपचुनाव को लेकर वेस्ट यूपी की सियासत गरमाई हुई है। बीजेपी और सपा गठबंधन में शामिल रालोद के बीच कांटे की टक्कर है। बीजेपी ने निर्वतमान विधायक विक्रम सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी को उम्मीदवार बनाया है और आरएलडी से मदन भैया मैदान में हैं। विक्रम सैनी को कवाल दंगे में सजा मिलने के बाद यह सीट रिक्त हो गई है। 5 दिसंबर को खतौली समेत यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए वोटिंग होनी है। 8 दिसंबर को तीनों सीटों का परिणाम आएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story