TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

बैंक के चक्कर से किसानों को मुक्ति: पंचायत भवनों पर चौपाल लगा कर बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड, डीएम ने चलाया अभियान

Amethi News: किसान सम्मान निधि प्राप्त करने वाले किसानों को केसीसी (KCC) के लिए बैंको का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों पर केसीसी कैंप का आयोजन किया जाएगा।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 26 April 2022 11:13 AM GMT
बैंक के चक्कर से किसानों को मुक्ति: पंचायत भवनों पर चौपाल लगा कर बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड, डीएम ने चलाया अभियान
X

Amethi News: किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) प्राप्त करने वाले किसानों को केसीसी (Kisan Credit Card) के लिए बैंको का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों पर केसीसी कैंप (KCC Camp) का आयोजन किया जाएगा। जहां किसानों से कागजात लेकर केसीसी फार्म भराया जायेगा। जिसके लिए राजस्व पंचायत वा कृषि विभाग (Agriculture Department) के कर्मचारी मौजूद रहेंगे। उक्त बातें जिलाधिकारी राकेश कुमार (District Magistrate Rakesh Kumar) ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा।

जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि भारत सरकार (Indian government) और प्रदेश सरकार (state government) के निर्देशों के क्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने आगे कहा कि किसान समान निधि पाने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाए जाने हेतु एक त्वरित अभियान 1 मई 2022 तक चलाया जाएगा।

ग्राम पंचायतों के पंचायत भवनों पर केसीसी कैंप का आयोजन

जिसमें विभिन्न विभागों कृषि, ग्राम्य विकास, पंचायती राज, पशुपालन, मत्स्य, राजस्व व बैंक आदि को सम्मिलित किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि जनपद में दो दिवसीय विशेष अभियान दिनांक 28 व 29 अप्रैल 2022 को चलाया जाएगा। जिसमें जनपद की समस्त ग्राम पंचायतों के पंचायत भवनों पर केसीसी कैंप का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा की किसानों की सहूलियत के लिए ग्राम पंचायत के कार्मिकों को तैनात किया जाएगा। मौके पर तैनात कर्मचारी आवेदकों किसानों से खतौनी, खसरा लेकर केसीसी के फार्म भरवाएंगे।


जिला अधिकारी ने नामित किए नोडल अधिकारी

जिलाधिकारी ने आगे बताया कि इसमें पंचायत स्तर पर पंचायत सहायक, सचिव, कृषि विभाग के तकनीकी सहायकों, लेखपाल व न्याय पंचायत स्तर पर सेक्टर अधिकारी की तैनाती की जाएगी।भरे हुए फार्म को संबंधित बैंक में सीधे जमा कराया जाएगा। जहां पर बैंक अपनी स्वीकृति प्रदान करेंगे। विकास खंड स्तर पर खंड विकास अधिकारी व जनपद स्तर पर उप कृषि निदेशक इसके नोडल अधिकारी होंगे। संबंधित ग्राम के लेखपाल किसानों को राजस्व अभिलेख जैसे की खसरा आदि मौके पर कैंपों में जाकर उपलब्ध कराएंगे। इस अभियान में सफाई कर्मचारी, बैंक मित्र, बैंक सखी व ग्राम प्रधान का भी सहयोग लिया जाएगा जो ग्राम में प्रचार-प्रसार के साथ किसानों के केसीसी फार्म भरवाने में सहायता करेंगे ।

28438 किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का है लक्ष्य

जिला अधिकारी ने आगे बताया की जनपद में अभी तक 293225 किसानों को पीएम किसान की सुविधा प्राप्त हो रही है तथा 136000 केसीसी धारक किसान हैं। इस वर्ष 28438 नए किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने बताया कि इस अभियान में पीएम किसान के ऐसे लाभार्थियों जिनके द्वारा अभी तक पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी नहीं कराया गया है उन्हें इसकी सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कॉमन सर्विस सेंटर के प्रभारी वैली उपलब्ध रहेंगे तथा यहीं पर पीएम किसान योजना के लाभ के लिए नए पंजीकृत किसानों के अभिलेखों के सत्यापन का कार्य भी कराया जाएगा।जिलाधिकारी ने जनपद के किसानों से योजना का लाभ लेने के लिए अपील किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story