×

यूपी के इस जिले तक पहुंचेगी किसान रेल, फायदे में रहेंगे ये लोग...

मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने आयुक्त सभागार में मण्डलीय समीक्षा करते हुये कहा कि विगत छ: माह में गतिविधियां कोरोना नियंत्रण तक सीमित रही थी, लेकिन अब आर्थिक गतिविधियों को आगे बढाने की जरुरत है।

Newstrack
Published on: 14 Sep 2020 4:32 PM GMT
यूपी के इस जिले तक पहुंचेगी किसान रेल, फायदे में रहेंगे ये लोग...
X
यूपी के इस जिले तक पहुंचेगी किसान रेल, फायदे में रहेंगे ये लोग...

झाँसी: मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने आयुक्त सभागार में मण्डलीय समीक्षा करते हुये कहा कि विगत छ: माह में गतिविधियां कोरोना नियंत्रण तक सीमित रही थी, लेकिन अब आर्थिक गतिविधियों को आगे बढाने की जरुरत है। उन्होने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अब विकास कार्यो पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। शासन के निर्देशानुसार कल से तहसील दिवस भी संचालित होगे जिसके लिये सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही मानक तय किये गये है।

ये भी पढ़ें: बंद होगी सिटी बस: संचालन पर रोक पड़ेगी महंगी, 357 करोड़ का होगा नुकसान

किसान ट्रेन झाँसी से गुजरेगी, किसानों को होगा फायदा

मण्डलायुक्त ने कृषि विपणन कार्यो की समीक्षा करते हुये बताया कि सब्जियों को लाने व ले जाने के लिये ''किसान ट्रेन जल्द ही झाँसी से गुजरेगी जिससे झाँसी मण्डल के किसानो को फायदा मिलेगा। किसान अपनी फसल को उन ट्रेनो के माध्यम से कहीं पर भी ले जाकर बेच सकते है। जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थी को दिलाने में देरी न की जाये। उन्होने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से समीक्षा करते हुये समाज के अन्तिम छोर तक लाभ उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

कर-करेत्तर में पिछड़े विभागों को प्रगति लाने के निर्देश

उन्होने कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा करते हुये जिन विभागों द्वारा अभी लक्ष्य पूर्ति नही की गयी है। उन्हे निर्देशित किया गया कि अब कार्यो में गति देकर लक्ष्य की पूर्ति करें। सिंचाई विभाग द्वारा विगत कई माह में कार्यो की प्रगति उपलब्ध न करा पाने पर नारजगी व्यक्त करते हुये सुधार लाये जाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार कृषि विभाग द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष कार्य न करने पर भी नाराजगी व्यक्त की गयी और इस स्थिति में सुधार लाये जाने के कड़े निर्देश दिये।

पराली न जलाने के सम्बन्ध में किसानों को अभी से जागरुक करें

उन्होने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ अधिकतम पात्र किसानों को दिलायें जाने के लिये निर्देश देते हुये शेष/लम्बित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होने पराली न जलाने के सम्बन्ध में किसानों को अभी से जागरुक करने के सम्बन्ध में कहा कि जिन किसानों द्वारा धान की फसल की जा रही है। उसका खसरा में अंकन अपडेट होने से सम्बन्धित किसानों के पास पहुंचकर पराली जलाने के सम्बन्ध में होने वाले नुकसान के बारे में अभी से जागरुक करें। ग्राम पंचायत स्तर पर पराली का सद्प्रयोग के लिये एक मशीन भी खरीदी जायेगी जो कि सामुदायिक मशीनरी होगी। सम्बन्धित ग्राम के किसानों द्वारा इसका उपयोग किया जा सकेगा।

मण्डलायुक्त ने स्मार्ट सिटी के कार्यो की समीक्षा करते हुये सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिये कि अपना डाटा अपडेट करें जिससे दिसम्बर माह में योजना का शुभारम्भ करायी जा सके। उन्होने नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि वह अपने स्तर से भी सूचित कर सम्बन्धित विभागों की बैठक कर लें। जिससे योजनाओं को गति देने में आने वाली कठिनाईयों का निस्तारण पूर्व से ही कर लिया जाये। मण्डलायुक्त ने कहा कि आसरा योजना के आवासों का आवंटन पात्र गरीबों को मिलना चाहिए। उन्होने पीओ डूडा को निर्देश दिये कि विगत कई वर्षो से आवास निर्माण कराये गये है। उसमें जिन लाभार्थियों द्वारा धनराशि जमा की गयी है उन पात्र गरीबों को आवास उपलब्ध होना चाहिये।

अपराधियों पर पूर्ण अंकुश लगाने के निर्देश

मण्डलायुक्त ने कानून एवं शान्ति व्यवस्था की भी समीक्षा करते हुये अपराधियों पर पूर्ण अंकुश लगाने के निर्देश दिये। अवैध शराब बिकने पर पूर्ण अंकुश होना चाहिये। जेल में कोरोना मरीजों की की समीक्षा करते हुये पूर्ण सर्तकता बरतने के निर्देश दिये। उन्होने झांसी, ललितपुर, जालौन में कोरोना नियंत्रण हेतु किये जा रहे उपायों की समीक्षा करते हुये पूर्ण सर्तकता बरतने के साथ कार्य करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर आईजी एसएस बघेल, जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, ललितपुर अन्नावि दिनेश कुमार, जालौन डा मन्नार अख्तर, नगर आयुक्त अवनीश राय, सीडीओ शैलेष कुमार, एसएसपी दिनेश कुमार पी, जेडीसी चन्द्रशेखर शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी, ललितपुर और जालौन के पुलिस अधीक्षक, जेल अधीक्षक भी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट: बी के कुशवाहा

ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इतने प्रतिशत बढ़ी सैलरी, खुशी की लहर

Newstrack

Newstrack

Next Story