×

Bundelkhand Expressway: देखें बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की खूबसूरत तस्वीरें, इन जिलों को होगा फायदा

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के शुरू होने के साथ ही दिल्ली से बुंदेलखंड की दूरी घटकर 5 से 6 घंटे के बीच रह जाएगी।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 15 July 2022 6:31 AM GMT (Updated on: 15 July 2022 7:13 AM GMT)
Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से इन जिलों को होगा फायदा, देखें ये तस्वीरें
X

Bundelkhand Expressway (फोटो साभार- आशीष पांडे)

Click the Play button to listen to article

Bundelkhand Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार यानी 16 जुलाई को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इस एक्सप्रेसवे की शुरुआत होने के बाद दशकों से पिछड़ा बुंदेलखंड (Bundelkhand) अब सीधे दिल्ली और लखनऊ से जुड़ने वाला है। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बुंदेलखंड की दूरी घटकर 5 से 6 घंटे के बीच रह जाएगी।

(फोटो साभार- आशीष पांडे)

बुंदेलखंड के आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 फरवरी, 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया था। शिलान्यास के बाद ही मात्र 28 महीने के अंदर एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। अब इस एक्सप्रेसवे को पीएम जनता को सौंपेंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के जरिए बुंदेलखंड के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

(फोटो साभार- आशीष पांडे)

14,850 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है तैयार

296 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को 14,850 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इसमें कुल चार लेन हैं। इस हाइटेक एक्सप्रेसवे को आने वाले समय में छह लेन तक भी विस्तारित किया जा सकता है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 250 से ज्यादा छोटे पुल, 15 से ज्यादा फ्लाइओवर, छह टोल प्लाजा और 12 से ज्यादा बड़े पुल और चार रेल पुल बनाए गए हैं।

(फोटो साभार- आशीष पांडे)

यूपी के सात जिलों को होगा इसका फायदा

बता दें बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के बनने से यूपी के सात जिलों को फायदा होगा। ये जिले चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा हैं। यह एक्सप्रेसवे यूपी के चित्रकूट जिले में भरतकूप के पास गोंडा गांव से लेकर इटावा जिले के कुदरैल गांव तक फैला है और कुदरैल गांव के पास ही आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साथ मिल जाता है।

(फोटो साभार- आशीष पांडे)

अंडरपास की भी सुविधा

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अलग अलग जगहों पर अंडरपास भी बनाया गया है, ताकि राहगीर और पशु आसानी से एक तरफ से दूसरी तरफ रास्ता पैदल पार कर सके।

(फोटो साभार- आशीष पांडे)

सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी की तैनाती

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कवायद शुरू हो गई है। हर 50 किलोमीटर का एक खंड बनाया गया है, जिसमें सुरक्षा और चौकसी के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी।

नोट- बुंदेलखंड की इन तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद किया है फ्रीलांसर फोटोग्राफर आशीष पांडे ने।

Shreya

Shreya

Next Story