×

उरई जिला न्यायालय में कर्मचारियों ने किया ऐसा कारनामा, जानकर हो जाएंगे दंग

उरई जिला न्यायालय में न्यायाधीश के अधीनस्थों ने एक अविश्वसनीय कारनामे को अंजाम डें डाला।

Afsar Haq
Reporter Afsar HaqPublished By Roshni Khan
Published on: 21 April 2021 7:06 AM GMT (Updated on: 21 April 2021 9:50 AM GMT)
उरई जिला न्यायालय में कर्मचारियों ने किया ऐसा कारनाम, जानकर हो जाएंगे दंग
X

कोर्ट (फोटो- सोशल मीडिया)

जालौन: उरई जिला न्यायालय में न्यायाधीश के अधीनस्थों ने एक अविश्वसनीय कारनामे को अंजाम डें डाला। जिला जजी के सीजेएम कोर्ट में तैनात लिपिकों ने पुलिस द्वारा भेजी चार्जशीट का बंडल बनाकर उन्हें न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत ही नहीं किया। बल्कि वंडल बनाकर एक कोने में रख दिया गया पिछले साल कोर्ट निरिक्षण के दौरान यह मामला सामने आया। जिला जज ने कठोर कार्यवाई करते हुए दो लिपिकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

आपको बता दे कि उरई न्यायालय में पुलिस के द्वारा पिछले साल भेजी गई 533 मामलों की चार्जशीट को छुपाकर न्यायालय की नज़रों से दूर रखा गया। जिला जज ने न्यायालय का पिछले साल मई माह में 2020 को औचक निरीक्षण करने के दौरान कोने में पड़ी हुई। फ़ाइलें मिली जिन्हें खोलने पर पता चला कि यह ऐसे मामलों की चार्जशीट हैं जिन्हें न्यायालय में दाखिल ही नहीं किया गया और ऐसे में कई मामलों के अपराधियों को सज़ा न होने का लाभ मिल रहा है। जिला जज ने निरीक्षण के बाद जांच टीम का गठन किया। जाँच टीम ने पूरे मामले की रिपोर्ट 11 अप्रैल 2021 को जिला जज को सौंपी। इसके बाद लिपिकों के इस असंवेदनशील कारनामे के चलते जिला जज अशोक कुमार ने लिपिकों के खिलाफ दोष सिद्ध मानते हुए निलंबन की कार्यवाई की।

जिला जज अशोक कुमार ने बताया कि 20 मई को सीजेएम कोर्ट का औचक निरीक्षण किया गया था, जिसमें ऑफिस के कोने में ये फ़ाइल का बंडल पड़े हुये मिला। जिसकी भनक किसी को नहीं लग सकी मामले की टीम बनाकर सख्ती से जांच की तो पूरा सच सामने आया और इसमें लापरवाही बरतने पर दो लिपिकों को निलंबित कर दिया गया है और एक लिपिक को पहले ही निलंबित किया गया था कुल 3 विभागीय लोगों के खिलाफ कार्यवाई की है।

533 चार्जशीट ऐसी है जिसमें से 167 मामले ऐसे भी है प्रसंज्ञान लेने की सीमा समाप्त हो गई थी। ऐसे में जो इन मुकदमों से सम्बंधित व्यक्ति थे उनको इसका लाभ मिलता हैं सभी विभागीय के कर्मचारियों को आदेश दे दिया है कि अगली कार्यवाई में इस सभी फ़ाइल को मजिस्ट्रेट से सामने पेश किया जाएगा। जिला जज ने बताया कि मामले पर पैनी निगाहें रखी जा रहीं हैं जो दोषी होगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story