×

जानिए, कैसे करें नॉन-स्मार्टफोन से अपना रिजर्वेशन टिकट कैंसिल ?

Admin
Published on: 9 April 2016 8:45 AM GMT
जानिए, कैसे करें नॉन-स्मार्टफोन से अपना रिजर्वेशन टिकट कैंसिल ?
X

लखनऊ: ट्रेन जर्नी के लिए टिकट बुक और कैंसिल कराना पैसेंजर्स के लिए हमेशा से झंझट वाला काम रहा है। पहले तो टिकट बुक कराने के लिए मारामारी और फिर अगर जर्नी प्लान चेंज हो जाए तो उसे समय से कैंसिल कराना बड़ा सिरदर्द। ऐसे में कभी-कभी पैसेंजर्स बुकिंग विंडो तक जाकर उसे कैंसिल कराने के बजाय पैसे का नुकसान उठाना ज्यादा बेहतर समझते हैं, लेकिन अब आईआरसीटीसी ने टिकट कैंसिल कराने का प्रोसेस बहुत ही सिंपल कर दिया है। अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तब भी आप आसानी से टिकट कैंसिल करा सकते हैं।

कॉल और एसएमएस से टिकट कैंसिल कराएं टिकट

आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स को कॉल और एसएमएस के जरिए टिकट कैंसिल कराने की सुविधा दी है, जिसका लाभ वे अपने नॉन-स्मार्टफ़ोन से भी उठा सकते हैं।

क्या करें कॉल के जरिए टिकट कैंसिल करने के लिए

- अपने फ़ोन से 139 डायल करें जो आपको इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) से कनेक्ट करेगा।

- इसके बाद कैंसलेशन मेनू का आप्शन प्रांप्ट किये जाने पर उचित नंबर प्रेस करें।

- पीएनआर नंबर इंटर करने को कहा जाए तो , अपने टिकट पर प्रिंटेड 10 डिजिट पीएनआर इंटर करें

- इसके बाद अपने फ़ोन से 1 नंबर प्रेस करें और इसे कन्फर्म करें। इसके बाद आपको वन टाइम पासवर्ड मिलेगा, जिसे एंटर कर आप अपना कैंसलेशन कन्फर्म कर सकते हैं।

- इसके बाद आपको टिकट कैंसलेशन का मेसेज आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिलेगा।

- इस एसएमएस के मिलने के 48 घंटे के अंदर आप अपने किसी भी नजदीकी बुकिंग विंडो पर जाकर टिकट और एसएमएस दिखाकर रिफंड ले सकते हैं।

एसएमएस से कैसे करें टिकट कैंसिल

इस आईवीआरएस सुविधा के अलावा आप अपने फ़ोन से एसएस्मएस भेजकर भी अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है, तभी आप इस सुविधा का लाभ अपने नॉन-स्मार्टफोन से उठा पाएंगे। इसके लिए ये स्टेप्स फॉलो करें

- अपने मोबाइल के मेसेज बॉक्स में जाकर न्यू मेसेज आप्शन सेलेक्ट करें।

- इसके बाद बताए गए फॉर्मेट में एसएमएस टाइप करें CAN <10-digit-PNR-number; <IRCTC User ID> और इसे 139 पर भेज दें।

- इसके बाद आपको 139 से एक मेसेज प्राप्त होगा जिसमे आपके द्वारा कैंसलेशन रिक्वेस्ट भेजे जाने की बात लिखी होगी और इसे कन्फर्म करने को कहा जाएगा।

- कैंसिल करने के लिए 139 पर YES लिखकर भेज दें।

- इसके बाद आपको आपके टिकट कैंसिल होने का कन्फर्मेशन एसएमएस के जरिए रिसीव होगा, जिस आप अपने किसी भी नजदीकी बुकिंग विंडो पर जाकर टिकट और एसएमएस दिखाकर रिफंड ले सकते हैं।

Admin

Admin

Next Story