Ayodhya News: जानिए ‘मोती महल’ में क्या है ख़ास, जिसे देखने दूर-दूर से आते हैं टूरिस्ट

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मोती महल उन विरासत स्थलों में से एक है जो अपनी पहचान के साथ आज भी मौजूद हैं। अयोध्या ही नहीं, दूर-दूर से टूरिस्ट इसकी सुन्दरता को निहारने आते हैं।

NathBux Singh
Published on: 12 March 2023 8:23 AM GMT
Ayodhya News
X

अयोध्या का मोती महल 

Ayodhya News: मोती महल अयोध्या जनपद में एक ऐसा स्मारक है, जिसका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। मोती महल को ‘पर्ल पैलेस’ के रूप में जाना जाता है। अयोध्या के मोती महल में रोजाना बड़ी संख्या में दूर-दूर से पर्यटक यहां आते हैं। अयोध्या की यात्रा के दौरान मोती महल देखने आने वाले पर्यटकों में विदेशी और भारतीय दोनों शामिल हैं।

एक इमारत के रूप में इसकी भव्यता को भारत में मुगलों के शासन के दौरान शहर में मौजूद नवाबी संस्कृति की समृद्ध विरासत के सार के रूप में पहचाना जाता है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मोती महल उन विरासत स्थलों में से एक है जो अपनी पहचान के साथ आज भी मौजूद हैं। अयोध्या ही नहीं, दूर-दूर से टूरिस्ट इसकी सुन्दरता को निहारने आते हैं।

राजाओं के शासनकाल के दौरान हुई अहम घटनाओं की गवाह हैं इमारतें

कहा जाता है कि उत्तर प्रदेश के दौरे पर आने वाले पर्यटकों को अयोध्या के मोती महल की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। इसके अलावा अयोध्या में कई अन्य स्मारक हैं जो देखने लायक तो हैं ही, इनका ऐतिहासिक महत्व भी है। अयोध्या के स्मारक राजाओं द्वारा अपने प्रियजनों को याद करने के लिए बनाए गए थे या उनके शासनकाल के दौरान हुई महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में बनाए गए थे। इसी तरह मोती महल अयोध्या पर्यटकों को भारत में मुगलों द्वारा उनके शासनकाल के दौरान बनाए गए भवनों के प्रकार की जानकारी देता है। यहां पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ रोज आती है। इमारतों पर चित्रित स्थापत्य विशेषज्ञता देखने लायक हैं और मुगल शासकों द्वारा निर्मित इमारतों की सुंदरता से पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। ये इमारत उस दौरान की समृद्ध वास्तुकला की गवाही देती है। जो पर्यटक उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं, उनके लिए अयोध्या के एक छोटे दौरे की योजना आसानी से बनाई जा सकती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story