×

जानिए क्यों NCC कैडेटों का किया गया सम्मान

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने मंगलवार को राजधानी लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय कैडेट कोर निदेशालय का दौरा किया।

Dharmendra kumar
Published on: 25 Jun 2019 4:59 PM GMT
जानिए क्यों NCC कैडेटों का किया गया सम्मान
X

लखनऊ: राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने मंगलवार को राजधानी लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय कैडेट कोर निदेशालय का दौरा किया। इस दौरान बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में उन्होंने एनसीसी कैडेटों एवं एनसीसी अधिकारियों व अन्य स्टाफ को सम्मानित किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में ले. जनरल चोपड़ा ने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभा रही है। उन्होने कहा कि युवा भविष्य के कर्णधार हैं और वे हमारे राष्ट्र निर्माण में सदैव तत्पर हैं।

यह भी पढ़ें…जगद्गुरु स्वामी सत्यमित्रानंद महराज को श्रद्धांजलि देने हरिद्वार जायेंगे CM योगी

ले. जनरल चोपड़ा ने कहा कि एनसीसी प्रधानमंत्री के विजन को साकार करने के लिए अग्रणी है। राष्ट्र के विकास में एनसीसी की भूमिका की प्रशंसा करते हुए ले0 जनरल चोपड़ा ने कहा कि एनसीसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भी राहत एवं बचाव में अपनी अहम भूमिका निभाती है। इस दौरान उन्होंने एनसीसी कैडेटों को दी जा रही विभिन्न सुविधाओं सहित एनसीसी के विस्तार व उत्थान से जुड़े मुद्दों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला।

इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चैपड़ा ने कैडेट्स पत्रिका 2019 एवं आगरा सेमिनार पत्रिका को भी जारी किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल एके सप्रा भी मौजूद थे। ले. जनरल राजीव चोपड़ा ने आज मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले जनरल अभय कृष्णा से भी भेंट की तथा राज्य में चल रहे एनसीसी गतिविधियों के बारे में उन्हें जानकारी दी।

यह भी पढ़ें…अगर इस रंग की ब्रा हो तो होगी आपकी तकदीर बुलंद

अपने दौरे के दौरान ले. जनरल राजीव चोपड़ा ने प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक से भी भेंट की और राज्य में एनसीसी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डा. अनूप चन्द्र पांडे से भेंट कर वर्तमान में चलाई जा रही एनसीसी गतिविधियों के बारे में उनसे विस्तार से चर्चा की।

अपने दो दिवसीय दौरे पर यहां आये ले. जनरल राजीव चोपड़ा बुधवार को कानुपर जायेगें। वहां वह संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-187 का निरीक्षण करेगें। कानपुर में वह एनसीसी अधिकारियों, कैडेटों एवं स्टाफ को भी संबोधित करेंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story