Kosi Kalan: पेप्सिको कंपनी के ठेकेदार सहित मजदूरों ने किया प्रदर्शन, पेमेंट भुगतान की हो रही मांग

कोसीकला में मल्टीनेशनल पेप्सिको कंपनी के ठेकेदार ने 3 करोड़ 87 लाख रुपये का भुगतान न होने के कारण दर्जनों मजदूरों के साथ मिलकर कंपनी के प्रवेश द्वार पर टेंट लगाकर धरना प्रदर्शन प्रारम्भ कर दिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 16 May 2022 2:15 PM GMT
Kosi Kalan News  Workers including the contractor of PepsiCo company staged a protest
X

पेप्सिको कंपनी के ठेकेदार सहित मजदूरों ने किया धरना प्रदर्शन। 

Kosi Kalan: सोमवार को कोसीकला के गाँव कोटवन के समीप कोटवन इंडस्ट्रियल एरिया (Kotvan Industrial Area) में संचालित मल्टीनेशनल पेप्सिको कंपनी (Multinational PepsiCo Company) के ठेकेदार अर्जुन सिंह ने 3 करोड़ 87 लाख रुपये का भुगतान न होने के कारण दर्जनों मजदूरों के साथ मिलकर कंपनी के प्रवेश द्वार पर टेंट लगाकर धरना प्रदर्शन (Protest) प्रारम्भ कर दिया। इस मौके पर गाँव कोटवन के ग्राम प्रधान धर्मसिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

3 करोड़ 87 लाख रुपये का भुगतान नहीं कर रही कंपनी: ठेकेदार

धरना प्रदर्शन पर बैठे मजदूरों और ठेकेदार अर्जुन सिंह का कहना है कि करीब डेड साल पूर्व उसे पेप्सिको कंपनी के अंदर प्रोसेस प्लांट, यूटिलिटी प्लांट, एफजी प्लांट, पटेटो प्लांट, बॉयलर प्लांट, मर्फी प्लांट की बिल्डिंग बनाने का ठेका मिला था, जिन्हें करीब 7 करोड़ रुपये की लागत से बनाकर 385 मजदूरों के सहयोग से तैयार किया गया। ठेकेदार अर्जुन सिंह का कहना है कि प्लांट तैयार होने तक 3 करोड़ 15 लाख रुपये का भुगतान तो किया गया लेकिन प्लांट तैयार होने के पश्चात पेप्सिको कंपनी के अधिकारी मनमाने रवैये को अपनाते हुए 3 करोड़ 87 लाख रुपये का भुगतान नही कर रहे है जिसकी वजह से सेंकडो मजदूरों का पेमेंट भी अटका हुआ है। इस कारण मजदूरों को काफी परेशान होना पड़ रहा है।

कंपनी के अधिकारियों के साथ मुलाकात करने पर नहीं निकली समाधान

ठेकेदार अर्जुन सिंह (Contractor Arjun Singh) ने यह भी बताया कि इस बारे में कई बार एक कंपनी के संबंधित अधिकारियों से मुलाकात भी की जा चुकी है, लेकिन आज तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है बल्कि मजदूरों की परेशानी दिनों दिन बढ़ती जा रही है। पेमेंट ना होने की वजह से परेशान होकर सभी मजदूरों को लामबंद होकर धरना प्रदर्शन करने के लिए बाध्य होना पड़ा है। इस मौके पर गांव कोटवन के प्रधान धर्म सिंह ने भी ठेकेदार अर्जुन सिंह का पक्ष रखते हुए पेप्सीको कंपनी के अधिकारियों पर पैसा ना देने का आरोप लगाया है।

ठेकेदार और मजदूरों की हर संभव मदद का दिलाया भरोसा

पेप्सिको कंपनी के बाहर टेंट लगाकर किए जा रहे धरना प्रदर्शन की सूचना पर चौकी प्रभारी मोहित कुमार (Outpost in-charge Mohit Kumar) मौके पर पहुंच गए और कुछ उच्च अधिकारियों के बताए अनुसार मजदूरों सहित ठेकेदार को हर संभव मदद दिलाई जाने का भरोसा देते हुए टेंट हटाने की बात कही।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story