×

बांकेबिहारी मंदिर में नंदोत्सव की धूम

अर्द्धरात्रि ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर, प्रेममंदिर, गौड़िया मठ मंदिर समेत कई मंदिरों में नंद घर आनंद भयौं जय कन्हैया लाल के उद्घोष गूंज उठे। इस मौके पर ठाकुर बांकेबिहारी की मंगला आरती की गई। यह आरती वर्ष में एक बार केवल जन्माष्टमी पर ही होती है।

Dharmendra kumar
Published on: 24 Aug 2019 5:08 PM GMT
बांकेबिहारी मंदिर में नंदोत्सव की धूम
X

लखनऊ: अर्द्धरात्रि ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर, प्रेममंदिर, गौड़िया मठ मंदिर समेत कई मंदिरों में नंद घर आनंद भयौं जय कन्हैया लाल के उद्घोष गूंज उठे। इस मौके पर ठाकुर बांकेबिहारी की मंगला आरती की गई। यह आरती वर्ष में एक बार केवल जन्माष्टमी पर ही होती है।

इस आरती में देश-विदेश से पहुंचे भक्तों ने शनिवार सुबह पांच बजे तक दर्शनों का लाभ उठाया। शनिवार सुबह से बांकेबिहारी मंदिर में नन्दोत्सव मनाया जा रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें…नायक थे अरुण जेटली! इन बच्चों के लिए जो किया वो कोई नहीं कर सकता

ठाकुर बांकेबिहारी सहित कई मंदिर रंगबिरंगी रोशनी से सजे मंदिर में रात 12 बजे मंदिर के सेवायत मनोज गोस्वामी ने पंचामृत और जड़ी बूटियों से ठाकुरजी का अभिषेक किया। इस बीच गोस्वामीजन भगवान कृष्ण के जन्म की लीलाएं भक्तों को सुना रहे थे।

यह भी पढ़ें…अरुण जेटली के निधन पर टीम इंडिया ने जताया दुख, मैदान पर काली पट्टी बांधकर उतरेंगे खिलाड़ी

अभिषेक के बाद चांदी जड़ित पालने में पीली पोशाक में लड्डू गोपाल ने भक्तों को दर्शन दिए। नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल के उद्घोषों से पूरा मंदिर गूंज उठा। उसके बाद वर्ष में एक बार होने वाली मंगला आरती की गई। भगवान के दर्शन का सिलसिला रात दो बजे से प्रात: 5ः30 बजे तक चला। मंदिर में श्रद्धालुओं को आना निरंतर जारी है।

बांकेबिहारी मंदिर, प्रेममंदिर समेत कई मंदिरों में नंदोत्सव की धूम

प्रेममंदिर में भी रात्रि कन्हैया का जन्मोत्सव मनाया गया, रात्रिभर देशी-विदेशी भक्तों का दर्शनों के लिए आना होता रहा, शनिवार वहां भी नंदोत्सव की धूम मची हुई है, शहर के गौड़िया सम्प्रदाय के मंदिर गोड़िया मठ में रात्रि कृष्ण भजनों के बीच कान्हा ने जन्म लिया तो झूम-झूम के गौड़िया सम्प्रदाय के लोग नाचने लगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story