×

हर भारतीय के मन में एक ही सवाल, क्या कुलभूषण को फांसी दे सकता है पाकिस्तान?

aman
By aman
Published on: 18 May 2017 1:21 PM GMT
हर भारतीय के मन में एक ही सवाल, क्या कुलभूषण को फांसी दे सकता है पाकिस्तान?
X

लखनऊ: पाक जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाए जाने के खिलाफ याचिका पर भारत को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) में बड़ी सफलता मिली है। हेग स्थित आईसीजे ने अंतिम फैसला सुनाए जाने तक जाधव की फांसी पर रोक लगाए रखने का आदेश दिया है। हालांकि, पाकिस्तान ने इस फैसले को मानने से इनकार कर दिया है।

ये भी पढ़ें ...कुलभूषण जाधव केस: भारत की बड़ी जीत, ICJ ने अंतिम फैसले तक फांसी पर लगाई रोक

ऐसे में ये सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर अब पाकिस्‍तान का अगला कदम क्या होगा? क्‍या वो कुलभूषण को फांसी दे सकता है? जानकारों की मानें तो अब अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट के आदेश के बाद पाकिस्‍तान ऐसा करने से बचेगा।

सरबजीत का मामला भूले नहीं

यूं तो, पाकिस्‍तान संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का और इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) का सदस्‍य देश है। इसलिए वह कानूनी तौर पर अब जाधव को फांसी देगा, इसकी गुंजाइश कम है। लेकिन पाक जेल में बंद किसी कैदी के साथ क्‍या हो सकता है, इस मामले में उसका रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। इसलिए इस बात की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है कि जाधव पर जेल में ही हमला हो जाए। उल्लेखनीय है कि पाक जेल में बंद सरबजीत सिंह के ऊपर कैदियों ने ही हमला कर दिया था जिससे उनकी मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें ...कुलभूषण जाधव केस में ICJ का फैसला मंजूर नहीं, भारत को करेंगे बेनकाब: पाकिस्तान

पाक कर सकता है खेल

कुलभूषण जाधव पर अभी आईसीजे का अंतिम फैसला आना बाकी है। खबरों की मानें, तो अगस्‍त महीने में जाधव पर अंतिम फैसला आ सकता है। ऐसे में तीन महीने की लंबी अवधि है, जिसमें पाक कोई नया खेल, खेल सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story