×

मैं अपने सीएम से मिलकर ही जाऊंगी, अब वही करेंगे न्याय

Anoop Ojha
Published on: 12 March 2018 1:30 PM GMT
मैं अपने सीएम से मिलकर ही जाऊंगी, अब वही करेंगे न्याय
X
मैं अपने सीएम से मिलकर ही जाऊंगी, अब वही करेंगे न्याय

अमित यादव

लखनऊ: एटा के कासगंज की रहने वाली 13 साल की कुमारी बेबी प्रजापति अब चलकर लखनऊ आ चुकी है। उसने यह जिद ठान लिया है कि बिना सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले बगैर अपने घर नहीं जाएगी। दो दिनों से मासूम अपने हाथों में स्वर्गीय दादा की फोटो व कागजों की मोटी गठरी लेकर अकेले मुख्यमंत्री से मिलने का प्रयास कर रही है। सरकारी अफसरों से गुहार लगाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी के दफ्तर का चक्कर काट रही है लेकिन अभी तक बच्ची निराश है। बेबी की पीड़ा को कोई भी सुनने को तैयार नहीं है।

रुखा-सूखा खाकर बच्ची ने अंधेरे में चारबाग स्टेशन पर पिछली रात काटी है। ऐसा मासूम इसलिए करने को मजबूर है कि उसके गांव के बगल के ही कुछ इलाकाई दबंगों ने उसकी जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा है। दादा कई सालों से जमीन पाने को लेकर संघर्ष कर रहे थे लेकिन उनकी हिम्मत 17 फरवरी को तब टूट गई जब उन्होंने दबंगों से हार मान लिया और जहर खाकर खुदकुशी कर लिया। इसके बाद बच्ची ने खुद ही अपनी जमीन पाने की यात्रा शुरू कर दिया है। उसका विश्वास है कि मुख्यमंत्री उसकी जमीन दिला देंगे। इसी जिद के साथ वह लखनऊ शहर में मुख्यमंत्री आवास से लेकर सचिवालय और बीजेपी के कार्यालय का चक्कर लगा रही है।

यह है मामला

असल में इस बच्ची का नाम कुमारी बेबी प्रजाप्रति (13 वर्ष) है। कासगंज के दरियागंज गांव में उसकी 2 वीघे जमीन है, जिसमें से पौने आठ बिस्वा जमीन को कुछ दबंगों ने हड़प लिया है। पिता राम सुधारे प्रजापति दूसरे के खेतों में मजदूरी करके अपने परिवार का पालन-पोषण करते हैं। मां गीता देवी हाथ और पैर से विकलांग है। एक बड़ा भाई है और एक बहन है। परिवार अत्यन्त ही गरीब है और इसी का फायदा दबंग उठा रहे हैं। करीब 6 सालों से उसकी जमीन पर गांव श्री नगला के रहने वाले संतोष, अमर सिंह, विजेंद्र और कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया है। इसके चलते दादा सूरजपाल प्रजापति (70 वर्ष) पूर्व सरकार में काफी मेहनत किया लेकिन असफल रहे। इस बार योगी सरकार आने के बाद भी स्थानीय जन प्रतिनिधि से लेकर जिलाधिकारी से गुहार लगाई। परन्तु किसी ने सहायता नहीं किया। मजबूर होकर 17 फरवरी को 70 साल की उम्र में जहर खाकर जान दे दिया। दादा के आत्महत्या से कुमारी बेबी प्रजापति बुरी तरह से हिल गई है।

बिना पढ़े दे रही थी दादा का साथ

कुमारी बेबी प्रजापति ने बताया कि वह करीब 3 सालों से दादा जी के साथ ही थी। जहां पर वे सहायता मांगने जाते थे, वहां उनके साथ जाती थी। इस चक्कर में पढ़ाई भी छूट गई। लेकिन सब्र का बांढ़ तो तब टूट गया, जब दादा ने जहर खा लिया। मासूम का कहना है कि अब चाहे कितना भी समय लग जाए, अपने सीएम योगी से मिलकर जरूर जाएगी। उन पर पूरा भरोसा है।

डीएम ने कहा कि कुछ नहीं हो सकता

बेबी के मुताबिक, 12 मार्च को भाजपा सरकार में मंत्री एस पी सिंह बघेल से मिली है। उन्होंने अपने पीए से कहा है कि जिलाधिकारी से फोन कर इस मामले में बात करे।

बच्ची ने कहा क्या हमारा गरीब होना पाप है

कुमारी बेबी का कहना है कि क्या गरीब होना पाप है। मैं गरीब हूं तो क्या कोई मेरी सहायता नहीं करेगा। यह कहकर उसकी आंखें भर आती है और रोने लगती है। सीएम से मिलने का हौसला लेकर आई हूं, ऐसे नहीं जाना है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story