×

कुंभ: संस्कृति विभाग UP द्वारा आयोजित 20 सांस्कृतिक मंचों पर प्रस्तुत किये गए कार्यक्रम

प्रयागराज शहर में स्थित सांस्कृतिक मन्चों पर रोज की तरह आज भी कलाकारों की धूम रही। शहर के सभी 20 मन्चों पर सांस्कृतिक गतिविधियां सुचारु रहीं और दर्शक-दीर्घा से उन्हें पूर्ण समर्थन मिल रहा है। किला चौराहा कला-मंच, अक्षयवट मंच के निकट स्थित कला-मंच और भारद्वाज मंच के निकट स्थित कला-मंच पर आज अमेठी के रमेश श्रीवास्तव ने जादू का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

Anoop Ojha
Published on: 30 Jan 2019 3:21 PM GMT
कुंभ: संस्कृति विभाग UP द्वारा आयोजित 20 सांस्कृतिक मंचों पर प्रस्तुत किये गए कार्यक्रम
X

आशीष पाण्डेय

कुंभ नगर: प्रयागराज शहर में स्थित सांस्कृतिक मन्चों पर रोज की तरह आज भी कलाकारों की धूम रही। शहर के सभी 20 मन्चों पर सांस्कृतिक गतिविधियां सुचारु रहीं और दर्शक-दीर्घा से उन्हें पूर्ण समर्थन मिल रहा है। किला चौराहा

कला-मंच, अक्षयवट मंच के निकट स्थित कला-मंच और भारद्वाज मंच के निकट स्थित कला-मंच पर आज अमेठी के रमेश श्रीवास्तव ने जादू का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

यह भी पढ़ें.....आज से कुंभ मेले पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ

प्रयागराज के सतरंजय कठपुतली दल ने कठपुतली का खेल दिखा कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। केपी इंटर कॉलेज कला-मंच, लेप्रोसी मिशन चौराहा कला-मंच और हाथी पार्क कला-मंच पर आज प्रयागराज के संतोष कुमार ने कजरी होली लोक गीत प्रस्तुत किया। गाजीपुर के सुनील कुमार ने लोकनृत्य का प्रदर्शन कर दर्शकों की वाहवाही लूटी।

यह भी पढ़ें.....परमहंस दास को जूस पिलाकर नरेन्द्रानन्द सरस्वती ने अनशन तोड़ा ,दी सरकार को चेतावनी

संस्कृति ग्राम चौराहा कला-मंच, अरैल सेक्टर 19 कला-मंच और वल्लभाचार्य मोड़ कला-मंच पर आज लखनऊ के अवतार सिंह एंड ग्रुप ने लोकनृत्य की प्रस्तुति दी। उनके बाद लखनऊ की ही कलाकार नीलम पांडेय के लोकगीतों ने दर्शकों का मन मोह लिया। बैंक चौराहा कला-मंच, सिविल लाइंस बस स्टॉप कला-मंच और पत्थर वाला चर्च कला-मंच पर आज बांदा के कलाकार रामकिशुन ने पाई डंडा नृत्य प्रस्तुत किया। उनके बाद लखनऊ की कलाकार बिना के लोक गीतों ने समा बांध दिया। बालसन चौराहा कला-मंच, इंद्रमूर्ति चौराहा कला-मंच और सुभाष चौराहा कला-मंच पर आज पंथा, उत्तरप्रदेश के धर्मपाल सिंह ने नाटक का मंचन किया। उनके बाद बिहार के कन्हैया कुमार झा ने अपनी जादू की प्रस्तुति से महफ़िल लूट ली।

यह भी पढ़ें.....राम मंदिर विवाद पर जगद्गुरु स्वरूपानंद सरस्वती की दो टूक, हम करवाएंगे भव्य निर्माण

विश्वविद्यालय तिराहा कला-मंच और राजापुर ट्रैफिक चौराहा कला-मंच पर आज दर्शकों ने प्रयागराज के सत्यप्रकाश पटेल ने लोक गीत बिरहा सुना। लखनऊ के नाटककार सुब्रत राय ने एक नाटक का मंचन किया। जिसने दर्शकों को काफी खूब प्रभावित किया। हीरालाल हलवाई कला-मंच, सरस्वती घाट-नैनी ब्रिज कला-मंच और प्रयागराज जंक्शन कला-मंच पर आज लखनऊ के लोक रंग फाउंडेशन के कलाकारों ने लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। उनके उपरान्त बिहार के मनीष कुमार सिंह ने कठपुतली का कार्यक्रम प्रस्तुत किया। जिसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story