×

विद्या भारती: ऑनलाइन शिक्षा को साकार रूप दिया, कुणाल सिल्कू ने कही ये बात

विद्या भारती ने छात्रों के लिए इतने बड़े स्तर पर एलएमएस (​लर्निंग मैनेज सिस्टम) एप को शुरू किया है, जो काफी सराहनीय है।

Newstrack
Published on: 10 Nov 2020 5:41 PM GMT
विद्या भारती: ऑनलाइन शिक्षा को साकार रूप दिया, कुणाल सिल्कू ने कही ये बात
X
Kunal Silku said, Vidya Bharati realizes the concept of online education

लखनऊः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आनुषांगिक संगठन विद्या भारती ने कोरोना संकट के समय में ऑनलाइन शिक्षा की अवधारणा को साकार रूप देने का काम किया है। हालांकि इस दिशा में सरकार सहित कई बड़े संस्थान अभी चिंतन और मंथन ही कर रहे हैं। विद्या भारती ने छात्रों के लिए इतने बड़े स्तर पर एलएमएस (​लर्निंग मैनेज सिस्टम) एप को शुरू किया है, जो काफी सराहनीय है। उक्त बातें उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के डायरेक्टर कुणाल सिल्कू ने निरालानगर स्थित सरस्वती कुंज में प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) उच्च तकनीकी (डिजिटल) सूचना संवाद केंद्र में शिक्षकों के पांच दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण सत्र के समापन कार्यक्रम में कहीं।

हम विद्या भारती के सिस्टम से सीखने का प्रयास करेंगे

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री कुणाल सिल्कू ने ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र विद्या भारती के द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जमकर सराहना की।

उन्होंने कहा कि विद्या भारती के द्वारा विकसित किये गये उच्च तकनीकी सिस्टम से सीखने का प्रयास करेंगे, ताकि हम अपने काम को और बेहतर ढंग से क्रियान्वित कर सकें।

सिल्कू ने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि कौशल विकास विभाग अपनी योजनाओं के तहत इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सके। उन्होंने आचार्यों से कौशल विकास अभियान से जुड़ने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि हम जब तक अपने कौशल को आगे नहीं बढ़ाएंगे, तब तक हम आगे नहीं बढ़ सकते हैं। इस दौरान उन्होंने सरकार द्वारा चलायी जा रही कौशल विकास योजना की विस्तृत जानकारी भी दी।

विद्या भारती बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए संकल्पबद्ध: हेमचंद्र

मुख्य वक्ता विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री हेमचन्द्र ने कहा कि समाज में संस्कार विहीन शिक्षा का कोई महत्व नहीं है। विद्या भारती के विद्यालय अपने छात्रों को गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी देने का काम कर रहे हैं।

vidya bharti

उन्होंने प्रशिक्षु शिक्षकों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्या भारती संकल्पबद्ध है, हमें इसे आगे और बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी जैसे संकट के समय में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए विद्या भारती ने डिजिटल प्लेटफार्म तैयार किया है। इसके जरिए भी छात्रों को नैतिकता के साथ शिक्षा दी जा रही है।

छात्रों को त्रिस्तरीय शिक्षा मुहैया करा रही विद्या भारती: सौरभ मिश्रा

विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्रा ने एलएमएस (लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम) और विद्या प्रबोधन एप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एलएमएस एप पूरी तरह से स्वदेशी है।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में विद्या भारती ही ऐसा संस्थान है जो एप के जरिए छात्रों को त्रिस्तरीय शिक्षा मुहैया करा रहा है। इस व्यवस्था को जरिए छात्रों को विषय वस्तु की गहनता से जानकारी हो सकेगी। उन्होंने कहा कि विद्या भारती छात्रों में कौशल विकास हो, इसके लिए भी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि छात्रों को घर बैठे रोजगारपरक शिक्षा मिले, इसलिए विद्या भारती ने विद्या प्रबोधन एप भी शुरू किया है।

बीजेपी को देश की सत्ता दिलाने में प्रो. रज्जू भैया की बड़ी भूमिका थी: राहुल महाजन

कार्यक्रम अध्यक्ष प्रसार भारती के ​कंटेट हेड राहुल महाजन ने प्रो. रज्जू भैया को याद करते हुए अपना उद्बोधन शुरू किया।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को सत्ता में लाने का पूरा श्रेय प्रो. रज्जू भैया को जाता है। प्रो. रज्जू भैया ने अटल बि​हारी वाजपेयी जी को अगर नहीं चुना होता तो शायद भाजपा आज सत्ता में नहीं होती।

भाग लेते प्रतिभागी

राहुल महाजन ने कहा कि देश में परिवर्तन के लिए सत्ता जरूरी है। भारत देश महान है, लेकिन इस महानता को बनाए रखने के लिए हम क्या कर रहे हैं, इस पर भी विचार करना होगा।

उन्होंने व्यवसायिक शिक्षा पर ज़ोर देते हुए कहा कि छात्रों को हमें बेसिक चीजें भी बताना जरूरी हैं, जिससे वह सही दिशा में अपने करियर की शुरुआत कर सकें। उन्होंने कहा कि हम अपने बच्चों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करें।

देश के विकास में अहम भूमिका निभाएगा डिजिटल प्लेटफॉर्म: प्रणय पाठक

विशिष्ट अतिथि रिलायंस जियो इंफोकॉम के राज्य प्रमुख प्रणय पाठक ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस हमारे सामने चुनौती के साथ ही एक अवसर भी है। उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में डिजिटल का प्रयोग अचानक बढ़ा है, उसका एक कारण कोरोना महामारी भी है।

उन्होंने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म आने वाले समय में भारत के विकास में अहम भूमिका निभाने वाला है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में विद्या भारती ने जो अभिनव प्रयास किए हैं, वह काफी सराहनीय है। कार्यक्रम में हिंडालको इंडस्ट्री लिमिटेड के असिस्टेंट वाइस प्रेसीडेंट श्री उत्कर्ष रघुवंशी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

अतिथियों का सम्मान

कार्यक्रम का संचालन भारतीय शिक्षा परिषद के सचिव श्री दिनेश जी ने किया और अतिथियों का परिचय विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के सह प्रचार प्रमुख भास्कर दूबे ने कराया। कार्यक्रम के अंत में विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रदेश निरीक्षक राजेन्द्र बाबू जी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इससे पहले अतिथियों को मास्क और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उमाशंकर मिश्रा, डॉ. शैलेष मिश्रा , योगेश , भास्कर दूबे , योगेश मिश्रा, शक्ति सिंह, एलएमएस के तकनीकी विशेषज्ञ और शिक्षकगण सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Newstrack

Newstrack

Next Story