×

Kushinagar News: कुशीनगर में बिक रहा नकली गेंहू का बीज, कृषि विभाग की टीम ने की कार्रवाई

Kushinagar: आज कृषि विभाग ने जनपद के सेवरही कस्बे में खाद बीज की दुकान पर कार्रवाई करते हुए चार कट्टा नकली गेंहू के बीज बरामद किया है।

Mohan Suryavanshi
Published on: 1 Dec 2022 5:34 PM GMT
Kushinagar News Today
X

कुशीनगर में बिक रहा नकली गेंहू का बीज। (Social Media)

Kushinagar News: जनपद तराई क्षेत्र वाला है यहाँ गन्ना ,गेहूँ ,धान ,सरसो आदि फसले भरपूर उत्पादन देती हैं। फसलों के सीजन आते ही मिलावट खोर नकली बीजो को अच्छे रैपरो में पैक कर बाजार में उतार देते हैं. जिससे भोला भाला किसान ठगी के शिकार हो जाते हैं। रवि फसल के सीजन में जनपद में नकली खाद व गेंहू बीज बनाने एवं बेचने के मामले सामने आ रहें हैं। आज कृषि विभाग ने जनपद के सेवरही कस्बे में खाद बीज की दुकान पर कार्रवाई करते हुए चार कट्टा नकली गेंहू के बीज बरामद किया है। जिसे विधिक कार्रवाई के उपरांत रिपोर्ट बना उच्चाधिकारियों प्रेषित कर दिया गया।

मुखबिर से मिली सूचना पर हुई छापेमारी

गुरुवार की शाम नगर पंचायत सेवरही में शासन के निर्देश पर यह अभियान चलाया जा रहे अभियान के तहत कृषि विभाग की टीम ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर अचानक कस्बे में संचालित एक दुकान पर पहुंच छापेमारी की कार्रवाई शुरू की गई। जिसे देख खाद बीज से जुड़े अन्य दुकानदारों में हड़कंप मच गया।टीम द्वारा भारी मात्रा में नकली खाद बीज जानकारी मिलने पर छापेमारी की कार्रवाई की गई। छापेमारी के दौरान मौके पर श्रीराम फर्टिलाइजर एंड केमिकल गोरखपुर नाम से प्रिंटेड चार पैकेट नकली गेहूं का बीज बरामद किया गया। जिस पर टीम द्वारा बरामद सामग्री की रिपोर्ट बना उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दिया गया। टीम के अधिकारियों ने बताया कि जांच उपरांत दोषियों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी।

कैसे पहचाने नकली गेहूँ के बीज?

कृषि विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक बीज साफ सुथरे होने चाहिये. यदि इनमें किसी भी तरह की मिट्टी, कचरा, कंकड़, पत्थर या कैमिकल की कोटिंग दिख रही है तो बीजों को नही खरीदें। बीजों का आकार, रंग और बनावट भी गुणवत्ता का मानक होते हैं. इस बीच ध्यान रखें कि गेहूं का रंग और आकार एक समान होना चाहिये। यदि बीज-छोटे बड़े आकार के हैं तो समझ जायें कि गेहूं में मिलावट की गई है. ऐसी स्थिति में बीज भंडार या विक्रेता की शिकायत भी कर सकते हैं। हमेशा खरपतवार से मुक्त बीज खरीदें. बीजों मे सांवा ,अकरी ,मुर्दों ,केना आदि के बीज नहीं होने चाहिये।ये फसल में खरपतवारों को बढ़ाते हैं।

बीजों की मानकता ऐसे करें चैक

इसके अलावा बीजों के पैकेट या बोरी पर भी नमी की मात्रा, बीजों की परिपक्वता, बीजों की अंकुरण क्षमता और बीजों की अवधि जांचकर क्वालिटी चैक कर सकते हैं। गेहूं के बीजों की पहचान का एक पारंपरिक तरीका भी है। बीजों की बड़ी खेप को खरीदने से पहले सैंपल के बीजों को पानी में डालकर भी देखा जाता है। यदि पानी से भरे बर्तन में बीज तुरंत डूब जायें तो गुणवत्ता अच्छी है और यदि कुछ देर तैरने के बाद बीज डूबते हैं तो बीजों में मिलावट हो सकती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story