×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

पनियहवा में चेपुआ मछली और भुजा खिलाने का है अलग अंदाज, नहीं उतरेगा जुबान से इसका स्वाद

Chepua Fish And Bhuja: नारायणी नदी में पायी जाने वाली 'चेपुआ मछली' का स्वाद लेने के लिए लोग कुशीनगर में नेपाल, बिहार और उत्तर प्रदेश से आते हैं

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Shreya
Published on: 29 March 2022 12:28 PM GMT (Updated on: 29 March 2022 1:03 PM GMT)
Chepua Fish And Bhuja
X

Chepua Fish And Bhuja

Chepua Fish And Bhuja: भारत विविधताओं में एकता का देश है। यहाँ मौजूद विभिन्न प्रकार की संस्कृति और खान-पान की अपार विविधता इसके स्वरुप को एक नया आयाम देती है। इसी क्रम में पूर्वांचल के एक छोटे से ज़िले कुशीनगर (Kushinagar) का भी नाम शामिल है। जी हां, यूपी और बिहार बॉर्डर (UP Bihar Border) पर स्थित यह जगह अपने अनोखे खाने के अंदाज़ के लिए बहुत फेमस है।

नेपाल (Nepal) से निकलने वाली नारायणी नदी कुशीनगर (Kushinagar) से हो कर गुजरती है। जिस नदी में पायी जाने वाली 'चेपुआ मछली' (Chepua Fish) का स्वाद लेने के लिए लोग कुशीनगर में नेपाल, बिहार और उत्तर प्रदेश से आते हैं। यहां चेपुआ मछली के साथ भुजा खाने में दिया जाता है, जो इसके स्वाद में चार चांद लगा देता है।

पनियहवा का चेपुआ मछली और भूंजा

बता दें कि उत्तर प्रदेश का आखिरी जिला कहलाने वाले कुशीनगर से ही होकर ट्रेन बिहार को जाती है। पूर्वांचल में खाने के शौकीन लोगों के लिए कुशीनगर का आखिरी रेलवे स्टेशन पनियहवा (Paniyahwa) काफी मशहूर है। पनियहवा एक छोटा सा स्टेशन है जिसके आस-पास छोटे-छोटे छप्परों की दुकानें सिर्फ वहां मिलने वाली 'चेपुआ मछली और भुजा' (Chepua Machhali Aur Bhuja) के लिए बहुत फेमस हैं।

वैसे तो नेपाल से निकलने वाली नारायणी नदी के किनारे बसे इस छोटे से इलाके में अनेक तरह की मछली भी मिलती है जिन्हें पकड़कर लोग अपना रोजगार चलाते हैं। लेकिन यहां आने वाले लोगों के ज़ुबान और दिल में चेपुआ मछली और भुंजे का स्वाद इस कदर समाहित हो गया है कि यहाँ दूर -दराज़ से क्या बड़े क्या छोटे सभी तरह के लोग इस अद्भुत स्वाद को चखने जरूर आते है।

नारायणी नदी में पाई जाती हैं चेपुआ मछलियां

मछली खाने वाले शौकीन लोगों का मानना है कि जो चेपुआ मछलियां पनियहवा के नारायणी नदी में पाई जाती हैं , वह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती हैं। इसके अलावा और किसी भी जगह ये स्वाद का लुफ्त नहीं मिलता है। यही कारण है कि यहां लोग बड़े- बड़े होटलों को छोड़ दूर-दराज़ से आकर इन घास -फूस से बनी झोपडिय़ों में सस्ते दामों पर बेहतरीन मछली और भुजा खाकर आनंदित होते है।

पनियहवा में मिलने वाली 'चेपुआ मछली' के साथ 'भुजा' (लाई) पनियहवा को और जगहों से अलग अंदाज़ में पेश करती है। खाने -पीने के शौक़ीन लोगों के लिए पनियहवा जन्नत के समान है। अगर आपने भी अभी तक कुशीनगर ज़िले के पनियहवा में मिलने वाली 'चेपुआ मछली' के साथ 'भुजा' (लाई) का स्वाद नहीं चखा है तो यकीन मानिये आपके स्वाद का एक बहुत बड़ा कोना अभी खाली है। इस जगह के बारे में तो लोग यह भी कहते हैं कि यहां एक बार जो व्यक्ति आ गया वो हमेशा अपने आप को यहां आने से रोक नहीं पायेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story