×

Kushinagar: बुनियादी सुविधाओं को तरस रहा रामकोला रेलवे स्टेशन, यात्रियों को पेश हो रही कई दिक्कतें

Kushinagar: रामकोला स्टेशन बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहा है। संसाधनों के अभाव में यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

Mohan Suryavanshi
Published on: 31 July 2022 9:53 AM GMT
Kushinagar News
X

रामकोला रेलवे स्टेशन के शौचालय का हाल। 

Kushinagar: केंद्र सरकार (central Government) हाइटेक से सभी विभागो को जोड़ रही। विकास का ढिंढोरा पीटा जा रहा है। रेलवे में नई-नरई तकनीकी आने की बात कही जा रही हैं। वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे का रामकोला स्टेशन (Ramkola Railway Station) वर्षो से बुनियादी सुविधाओं से आज भी वंचित है। संसाधनों के अभाव में यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है । इतना ही नहीं यात्रा करने वाले लोग रामकोला स्टेशन पर शुद्ध पीने की पानी के लिए तरस जा रहे हैं।

विश्व सनातन धर्म मंदिर में आने वाले श्रद्धालु को पेश हो रही दिक्कतें

रामकोला रेलवे स्टेशन (Ramkola Railway Station) पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय से लगभग 60 किमी की दूरी पर कप्तानगंज थावे रेल मार्ग पर है। रामकोला नगर में विश्व सनातन धर्म मंदिर है। यहां दूर दूर से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। श्रद्धालु सड़क और रेल मार्ग से यहा आते हैं। रेल मार्ग से आने वाले यात्री को रामकोला स्टेशन पर सुविधाओ के नहीं होने दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे दिक्कत महिला और बीमार यात्रियों को हो रही है ।

बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहा रामकोला स्टेशन

कप्तानगंज -थावे रूट पर छोटी लाइन थी तो रामकोला स्टेशन का बहुत महत्व था । कभी रामकोला में दो चीनी मिलें हुआ करती थी। रेलवे ही शुगर मिलों से चीनी धुलाई का सबसे बेहतरीन साधन था। समय बदलता गया रामकोला खेतान चीनी मिल बंद हो गई । निजी क्षेत्र की त्रिवेणी चीनी मिल अभी भी चल रही है लेकिन रेलवे से अब चीनी ढुलाई का काम नहीं होता है। आमान परिवर्तन के बाद रामकोला रेलवे स्टेशन को रेल प्रशासन ने महत्वहीन बनाकर उपेक्षित कर दिया। आज रामकोला स्टेशन बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहा है।

इस स्टेशन पर बरसों से अर्द्ध निर्मित दो प्याऊ है जिसमें न तो टोटी है और न ही इसमे अभी तक पानी सप्लाई की व्यवस्था हो पाई है । पीने के पानी के नाम पर एक इंडिया मार्का तथा एक सामान्य नल है जो प्रदूषित पानी देता है । स्टेशन पर शौचालय की व्यवस्था तो बहुत ही दयनीय हैं। स्टेशन की पूर्वी छोर निर्मित शौचालय गंदगी भरा टूटी -फूटी अवस्था में है। सबसे दिक्कत महिला और बीमार यात्रियों को हो रही है।

समस्याओं को लेकर कई बार रेलवे के अधिकारियों से अवगत कराया:स्टेशन मास्टर

इस संबंध में स्टेशन मास्टर ने बताया कि समस्याओं को लेकर कई बार रेलवे के अधिकारियों से अवगत कराया गया है ।कुछ कार्य निर्माणाधीन है ।यात्रियों की सुविधाओं के लिए प्रयास किया जा रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story