×

Kushinagar: कुशीनगर में पुलिस ने की 5000 लीटर लाहन नष्ट, 1 आरोपी गिरफ्तार

Kushinagar: आज कसया पुलिस ने दबिश देकर ग्राम सभा भैसहा के सदर टोला से एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया तथा मौके से 5000 लीटर लाहन को नष्ट किया।

Mohan Suryavanshi
Published on: 17 July 2022 3:55 PM GMT
Kushinagar News
X

लाहन को नष्ट करते हुए पुलिस कर्मी। 

Kushinagar: जनपद के पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल (Superintendent of Police Dhawal Jaiswal) के निर्देश पर आज कसया पुलिस ने दबिश देकर ग्राम सभा भैसहा के सदर टोला से एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया तथा मौके से 5000 लीटर लाहन को नष्ट किया। साथ ही पुलिस ने मौके से 10 लीटर कच्ची अवैध शराब बरामद की बरामदगी और गिरफ्तारी के आधार पर कसया थाने में आबकारी अधिनियम के तहत अभियुक्तों पर मुकदमा दर्ज अग्रिम कार्रवाई कर रही है।

अवैध कच्ची दारू के खिलाफ अभियान में शामिल टीम

जनपद के कसया थाना क्षेत्र (Kasaya police station area) के भैंसहा गांव में बन रहे अवैध कच्ची दारू के ठिकाने को तहस-नहस करने तथा बरामदगी करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक कसया सुधीर कुमार सिंह (In-charge Inspector Kasaya Sudhir Kumar Singh), वरिष्ठ उपनिरीक्षक हरेराम सिंह यादव, उप निरीक्षक मनोज वर्मा, कांस्टेबल राहुल आजाद, कांस्टेबल लालजी यादव, महिला कांस्टेबल पूनम चौधरी, महिला कांस्टेबल ममता आदि की अहम भूमिका रही ।

वर्षों से जनपद में फल फूल रहा है अवैध कच्ची शराब निर्माण का कारोबार

कुशीनगर जनपद कई मायने में अभी बहुत पिछड़ा माना जाता है है । जनपद के दर्जनों गांव में कच्ची शराब बनाने का अवैध धंधा चलता है। अवैध कच्ची शराब की सप्लाई भी पूरे जनपद में होती है। पुलिस महकमे में जब कोई ऑफिसर आते हैं तो कुछ दिनों तक कच्ची के कारोबारी अपने कारोबार को समेट लेते हैं । फिर उस अधिकारी के जाते ही इनका कारोबार फलने फूलने लगता है। इस बार जनपद में तेज तरार एसपी धवल जायसवाल आए हैं इनके तेवर से अवैध कारोबारी दहशत में है । अब देखना है कि इस बार पुलिस जनपद से अवैध कच्ची दारू बनाने के ठिकानों को नेस्तनाबूद करने में सफल हो पाती है कि नहीं।

कच्ची शराब से उजड़ते हैं गरीबों के परिवार

जनपद में कच्ची शराब से गरीब लोग बर्बाद हो रहे हैं। कच्ची शराब अन्य शराब की अपेक्षा काफी सस्ता होता है और सांद्रण का प्रतिशत भी अधिक होता है। जिससे कच्ची शराब गरीब लोगों तक आसानी से उपलब्ध हो जाता है । जनपद के दर्जनों गांव में कच्ची शराब बिकती है मजदूर वर्ग शाम को इन अड्डो पर पहुंच जाता है और सस्ते में निपट कर अपने परिवार और स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है ।

पुलिस और आबकारी टीम को अवैध शराब के अड्डों की रहती है जानकारी

जनपद के प्रत्येक थाना क्षेत्र में अवैध कच्ची दारू बिकता है। पुलिस और आबकारी विभाग के लोग इन अड्डो को बकायदा जानते हैं । जानकार बताते हैं कि हल्का के पुलिसकर्मी एवं आबकारी विभाग के लोगों का महीना बधा होता है। कई जगह तो पुलिस के जवान प्रेरित करें इस कारोबार को चलवा रहे हैं ताकि महीने की बधी धनराशि मिलती रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story