×

Magh Mela 2023: देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले पर श्रम विभाग की पैनी नजर, जाने वजह

Prayagraj News: देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले माघ मेले के सफल आयोजन को लेकर के हर विभाग सतर्क है। ऐसे में श्रम विभाग ने बाल मजदूरी को लेकर के कड़े निर्देश जारी किए हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 3 Jan 2023 8:13 AM GMT
Prayagraj News
X

बच्चों की तस्वीर (सोशल मीडिया)

Magh Mela 2023: देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले-माघ मेले-के सफल आयोजन को लेकर हर विभाग सतर्क है। ऐसे में श्रम विभाग ने बाल मजदूरी को लेकर के कड़े निर्देश जारी किए हैं। प्रयागराज मंडल के उप श्रमआयुक्त राजेश मिश्रा ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि माघ मेले में बाल मजदूरी रोकना एक संकल्प है जिसको लेकर एक विशेष टीम का गठन किया गया है। कोई भी व्यक्ति या संस्था किसी बच्चे को बाल मजदूरी करवाने के कार्य मे दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष बाल मजदूरी को लेकर प्रयागराज में 148 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जबकि बच्चों का रेस्क्यू भी कराया गया है ।उन्होंने बताया कि देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने के लिए आते हैं साथ ही मेला क्षेत्र में सैकड़ों दुकानें भी संचालित की जाती हैं इसी को ध्यान में रखते हुए बाल मजदूरी ना कराने को लेकर के कड़े निर्देश जारी किए गए हैं।

आपको बता दें 6 जनवरी से माघ मेले की शुरुआत हो रही है 43 दिनों तक चलने वाले इस माघ मेले में करोड़ों श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे और हजारों की संख्या में लोग संगम की रेती पर कल्पवास करेंगे, इस दौरान जगह जगह दुकानें भी लगाई जा रही है। कई बार देखा गया है कि दुकानों में छोटे-छोटे बच्चे मजदूरी करते हुए नजर आते हैं शासन की तरफ से कड़े निर्देश दिया गया है की बाल मजदूरी को लेकर कोई कोताही न बरती जाये।

गौरतलब है कि 2025 में लगने वाले कुंभ मेले से पहले 2023 और 24 का माघ मेला कुंभ का रिहर्सल है। ऐसे में हर विभाग कुंभ जैसी सुविधाओं को लेकर के अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है ।उप श्रम आयुक्त राजेश मिश्रा ने यह भी बताया कि विभिन्न जिलों से आए मजदूरों के बच्चों की शिक्षा के लिए भी स्कूल स्थापित किए जा रहे हैं। जहां पर उन मजदूरों के बच्चों को शिक्षा का भी लाभ मिलता रहेगा। आपको बता दे संगम की रेती पर 6 जनवरी से लेकर 18 फरवरी तक लगने वाले माघ मेले के सफल आयोजन को लेकर के योगी सरकार द्वारा कड़े निर्देश जारी किए गए हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story