×

ऑक्सीजन की मारामारी: DM के पत्र पर ले जा रहे सिलेंडर, कैमरे में कैद हुआ पूरा नजारा

बाराबंकी के डीएम ने आदेश जारी कर दिया है कि बिना उनके लेटर के किसी को भी ऑक्सीजन नहीं दी जाए।

Sarfaraz Warsi
Reporter Sarfaraz WarsiPublished By Chitra Singh
Published on: 21 April 2021 2:54 PM GMT
ऑक्सीजन की मारामारी: DM के पत्र पर ले जा रहे सिलेंडर, कैमरे में कैद हुआ पूरा नजारा
X

ऑक्सीजन सिलेंडर

बाराबंकी: कोरोना वायरस (Coronavirus) के ताजा तूफान ने पूरे उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सिस्टम की पोल खोल कर रख दी है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में अस्पतालों के बाहर भीड़ है, बेड्स की कमी है। लेकिन इस वक्त सबसे बड़ी समस्या जो बन गई है वह ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत है।

राजधानी लखनऊ हो या आसपास के जिले ऑक्सीजन (Oxygen) के सिलेंडर को लेकर हर जगह मारामारी है। लखनऊ से सटे जिले बाराबंकी जिले में भी ऑक्सीजन रिफिलिंग सेंटर पर लोगों की भीड़ है। लेकिन यहां डीएम ने आदेश जारी कर दिया है कि बिना उनके लेटर के किसी को भी ऑक्सीजन नहीं दी जाए। ऐसे में आम लोगों को तो ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही, लेकिन पहुंच वाले लोग डीएम का लेटर लिखवाकर ऑक्सीजन सिलेंडर ले जा रहे हैं। यह पूरा नजारा मीडिया के खुफिया कैमेरे में भी कैद हुए है।

ऑक्सीजन प्लांट पर उमड़ी भीड़

हम बात कर रहै हैं बाराबंकी जिले की, जहां इस समय लोग ऑक्सीजन के लिए डीएम का लेटर पाने के लिए परेशान है। जिले के शारंग ऑक्सीजन प्लांट पर भयंकर भीड़ उमड़ी है। तीमारदार यहां पर ऑक्सीजन के लिए दर-दर भटक रहे हैं। लेकिन आलम यह है कि ऑक्सीजन पाने के लिए आम लोगों को डीएम का लेटर मिल हीं नहीं पा रहा। कई लोगों की चिट्ठी के इंतजार में ही जान चली जा रही है। यहां लोग दूर-दूर से ऑक्सीजन का सिलेंडर भरवाने आ रहे हैं, क्योंकि अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत है और परिजनों को मरीजों के लिए खुद ही ऑक्सीजन लाना पड़ रहा है।

डीएम का पत्र

बिना लेटर के ना दी जाए ऑक्सीजन- डीएम

डीएम डॉ. आदर्श सिंह ने आदेश जारी कर दिया है कि बिना उनके लेटर के किसी को भी ऑक्सीजन नहीं दी जाए। उनका कहना है कि यहां से ऑक्सीजन केवल कोविड हॉस्पिटल के लिए ही दी जाएगी। ऐसे में आम लोगों को तो ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही। आलम ये है कि एक हॉस्पिटल में कई बच्चे वेंटिलेटर पर हैं, लेकिन उनको भी ऑक्सीजन नहीं दी जा रही। जबकि पहुंच वाले लोग डीएम का लेटर लिखवाकर ऑक्सीजन सिलेंडर ले जा रहे हैं। ऐसा ही एक शख्स डीएम का लेटर लेकर आया और गाड़ी में ऑक्सीजन सिलंडर लादकर ले गया। पर्चे के मुताबिक उसका मरीज एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती है और डीएम के नियम के मुताबिक उसको ऑक्सीजन नहीं मिलनी चाहिए, लेकिन पैसे और पहुंच के बल पर उसे ऑक्सीजन मिली। यह पूरा नजारा मीडिया के खुफिया कैमेरे में भी कैद हुआ है।

शारंग ऑक्सीजन प्लांट

मरीजों की बढ़ी परेशानी

यहां ऑक्सीजन लेने आये तीमारदारों ने बताया कि वह जगह-जगह ऑक्सीजन की तलाश में धक्के खा रहे हैं। यहां भी डीएम के लेटर के बिना ऑक्सीजन नहीं मिल रही। ऐसे में हमारे मरीजों की परेशानी काफी बढ़ रही है। लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। वहीं शारंग ऑक्सीजन प्लांट के कर्मचारियों ने बताया कि डीएम साहब के आदेश पर हम लोग ऑक्सीजन दे रहे हैं। बिना उनके आदेश के हम लोग किसी को ऑक्सीजन नहीं दे रहै। जो भी डीएम का लेटर लेकर आ रहा है, उसे हम लोग ऑक्सीजन दे रहे हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story