×

Lakhimpur News: चंदन चौकी मंडी खाली कराने की तैयारी, बिफरे नेता और व्यापारी

Lakhimpur News: वन विभाग की इस कार्रवाई से खौफजदा कुछ व्यापारियों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का रुख कर लिया है।

Himanshu Srivastava
Published on: 19 Dec 2022 8:15 AM GMT
Lakhimpur Chandan Chowki
X

चंदन चौकी मंडी खाली कराने की तैयारी (photo: social media )

Lakhimpur News: लखीमपुर खीरी जिले के चंदन चौकी वन विभाग द्वारा अपनी जमीन को खाली कराने की तैयारी में लगा है। वन विभाग की जमीन पर विभिन्न स्थानों पर कब्जा है, जिसको कब्जा खाली कराने में वन विभाग अपनी तैयारियां कर रहा है। भारत नेपाल के चौकी बॉर्डर पर वन विभाग की भूमि पर कई वर्षों से पूर्व बस गए लोगों को अब वन विभाग महकमा हटाने की तैयारी कर चुका है।

वन विभाग की इस भूमि पर लगभग 100 से ज्यादा परिवार व्यापार के माध्यम से भरण-पोषण करते चले आ रहे हैं। सूत्रों की माने तो वन विभाग की इस कार्रवाई से खौफजदा कुछ व्यापारियों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का रुख कर लिया है। अब देखना यह होगा कि गौरीफंटा की तरफ क्या चंदन भूमि को भी वन विभाग अपने कब्जे में लेकर लोगों को दर-दर भटकने के लिए छोड़ देगा या फिर उन्हें कुछ राहत मिलेगी। पलिया के भारतीय जनता पार्टी के विधायक रोमी सहानी का कहना है कि वन विभाग की हिटलर शाही किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चाहे उनकी जान ही क्यों ना चली जाए पर वह चंदन चौकी मंडी को उजाड़ने नहीं देंगे।

वन विभाग की भूमि लोगों के कब्ज़े में

दुधवा टाइगर रिजर्व पर दर्जनों मंडिया चल रही हैं। इसके साथ ही सैकड़ों एकड़ वन विभाग की भूमि पर लोगों ने अपने कब्जे में ले रखा है। वन विभाग की भूमि को कब्जा मुक्त करने के लिए लगातार वन विभाग कार्यरत है, साथ ही विभिन्न भूमि को वन विभाग लोगों से कब्जे से मुक्त भी करा चुका है। भारत-नेपाल के गौरीफंटा बॉर्डर पर कई दशकों से चल रही गौरीफंटा मंडी को कुछ साल पहले वन विभाग ने मुक्त कराने सफलता हासिल कर ली थी।

आपको बताते चलें गौरीफंटा बाजार के व्यापारी आज भी दर-दर की ठोकरें खाने पर विवश हैं। अब वन विभाग चंदन चौकी मंडी खाली करवाने की जुगत में लगा है। वन विभाग की जमीन पर बसी चंदन चौकी मंडी का खतरे में दिखाई दे रहा है। इस मंडी में लगातार 100 से अधिक परिवार का रहकर अपने व अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। 15 दिसंबर को वन विभाग ने मंडी को उजाड़ने की पूरी तैयारी कर ली थी लेकिन किसी कारणवश कार्रवाई पूरी नहीं हो सकी। सूत्रों से वन विभाग के इस रवैया से नाराज कुछ व्यापारिक कोर्ट की शरण लेने की तैयारी कर चुके हैं अब देखना यह होगा कि भूमि को खाली कराने में वन महकमा सफल होता है या फिर नहीं लगातार तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी पलिया विधायक रोमी साहनी चुने गए हैं। रोमी साहनी का कहना है कि चाहे उनकी जान ही क्यों ना चली जाए लेकिन वह चंदन चौकी मंडी को किसी भी हाल में उजाड़ने नहीं देंगे। उन्हें कहा कि मंडी में सबसे अधिक गरीबों का परिवार व्यापार अपना भरण पोषण करता है उन्होंने कहा कि पहले व्यापारियों के बसने की व्यवस्था की जाए उसके बाद वन विभाग अपनी कार्रवाई करे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story