Lakhimpur Kheri News: जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक में डीएम ने खाद्यान्न वितरण प्रणाली की समीक्षा की, दिए निर्देश

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में खाद्य एवं रसद विभाग की जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट में हुई।

Himanshu Srivastava
Published on: 23 Feb 2023 12:43 PM GMT
In Lakhimpur Kheri District Level Vigilance Committee meeting, DM reviewed food grains distribution system, gave instructions
X

लखीमपुर खीरी: जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक में डीएम ने खाद्यान्न वितरण प्रणाली की समीक्षा की, दिए निर्देश

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में खाद्य एवं रसद विभाग की जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट में हुई। बैठक का संचालन डीएसओ अंजनी कुमार सिंह ने किया। बैठक में डीएम ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न के उठान एवं वितरण की समीक्षा की। डीएम ने खाद्यान्न की गुणवत्ता, बाल पोषाहार, एमडीएम, प्रवर्तन कार्यवाही, प्रचलित राशन कार्ड, निरस्त किए गए राशन कार्ड, उचित दर दुकानों का निलंबन, निरस्तीकरण की गहन समीक्षा की एवं संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न के उठान एवं वितरण की समीक्षा की

डीएम ने समिति के पदाधिकारियों से प्राप्त खाद्य सुरक्षा अधिनियम के संदर्भ में सार्थक सुझाव का स्वागत किया और नियमानुसार खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुरूप पात्रों को खाद्यान्न मुहैया कराया जाय। शासन की मंशा के अनुरूप जिला स्तर पर ब्लाक स्तर व ग्राम स्तर पर खाद्य एवं रसद विभाग की सतर्कता समितियों को क्रियाशील रखते हुए पात्रों को खाद्यान्न व अन्य अनुमन्य सामग्रियों की उपलब्धता करायी जाय।

केंद्र व प्रदेश सरकार पात्रों को खाद्यान्न मुहैया कराने के लिए संजीदा है, लिहाजा खाद्यान्न आपूर्ति समय से करने की सभी व्यवस्थाएं की जाएं और परिषदीय स्कूलों में मध्यान्ह भोजन के अलावा बाल विकास एवं पोषाहार विभाग द्वारा संचालित पौष्टिक आहार की व्यवस्था नियमानुसार की जाय।

डीएसओ ने बताई सिंगल स्टेज डोर स्टेप डिलीवरी की प्रकिया

डीएसओ अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में कार्यरत सभी उचित दर विक्रेताओं को खाद्यान्न की आपूर्ति भारतीय खाद्य निगम के डिपो से सीधे उचित दर दुकान तक सिंगल स्टेज डोर स्टेप डिलीवरी के माध्यम से उनके आंवटन के अनुरूप करायी जा रही है। बैठक में जिला स्तरीय सतर्कता समिति के सदस्य शरद मिश्र, बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय, डिप्टी आरएमओ संतोष कुमार, डीपीओ (आईसीडीएस) सुनील कुमार श्रीवास्तव, सीवीओ डॉ सोमदेव, एआरओ अवधेन्द्र सिंह, पूर्ति निरीक्षक, पूर्ति लिपिक सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story