×

Lakhimpur Kheri News: गन्ना भुगतान के लिए किसानों ने हाथ में कटोरा लेकर किया धरना प्रदर्शन

Lakhimpur Kheri: किसानों का कहना है जब तक भुगतान नहीं होता तब तक हम अनिश्चित काल के लिये प्रदर्शन करते रहेंगे, साथ ही आगे बड़े स्तर पर प्रदर्शन करेंगे।

Himanshu Srivastava
Published on: 7 Jan 2023 8:18 AM GMT
Lakhimpur Kheri Farmers protest
X

Lakhimpur Kheri Farmers protest (Photo:Newstrack)

Lakhimpur Kheri News: जनपद लखीमपुर खीरी के गोला बजाज चीनी मिल में गन्ना किसानों ने कटोरा लेकर धरना प्रदर्शन किया। गन्ना का बकाया भुगतान न होने को लेकर किसानों ने सहकारी गन्ना विकास समिति गोला में चीनी मिल के विरुद्ध धरना प्रदर्शन कर रहे। किसानों का कहना है जब तक हमारा भुगतान नहीं होता तब तक हम अनिश्चित काल के लिये प्रदर्शन करते रहेंगे। साथ ही आगे बड़े स्तर पर प्रदर्शन करेंगे। किसानों ने कटोरा लेकर भीख मांगने का प्रदर्शन किया।

किसान आंदोलन का आज पांचवा दिन है। पांचवे दिन 4-5 डिग्री सेल्सियस की ठंड में लगातार किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। नील प्रशासन को कोई आश्वासन नहीं मिला है। किसानों ने अपने अपने हाथों में खाली कटोरा और गन्ना लेकर जनप्रतिनिधियों व सरकार पर जुबानी हमला बोला। किसानों का कहना है कि योगी सरकार तक हम किसानों की बात स्थानी जनप्रतिनिधि नहीं पहुंचा पा रहे हैं या फिर मुख्यमंत्री जी हमारी सुनना नहीं चाहते। गौरतलब है कि किसानों का कहना या आंदोलन राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरदार वीएम सिंह के आवाहन पर 2 जनवरी से चल रहा है। जिसके बाद भाकियू चाढूनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चाढूनी के आवाह्न पर भाकियू के किसानों ने भी गन्ना किस विकास समिति में अपना डेरा डाल लिया है। हालांकि प्रदेश महासचिव अमनदीप सिंह संधू वह लोग जनसंपर्क पार्टी के किसानों ने भी आंदोलन को समर्थन देते हुए सम्मिलित होकर डटे हुए हैं।

सभी किसान यहां अपना अधिकार मांग रहे

अमनदीप सिंह संधू ने कहा कि हम सभी किसान यहां अपना अधिकार मांग रहे हैं। हमारे हाथों में यह जो कटोरा आ गया है वह सब चीनी मिल अधिकारियों और सरकार की मिलीभगत का नतीजा है। उत्तर प्रदेश को चीनी का कटोरा कहा जाता है लेकिन अब यही कटोरा भीख मांगने के काम आ रहा है। हम किसानों आपको बताते चलें राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष अंजनी दीक्षित ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी जब 2017 में चुनाव में लखीमपुर जनपद में आए थे तो किसानों से वादा किया था कि लखीमपुर खीरी की बीवी सरकार को किसने भुगतान करने से रोका रखा है। किसानों को 14 दिन में गन्ना भुगतान किया जाएगा इसी बात का जवाब देते हुए किसानों के हाथों में खाली कटोरा लिया और सभी किसानों के हाथों में लिखी हुई दत्ती लेकर किया प्रदर्शन जब तक भुगतान नहीं होगा किसान हटने वाले नहीं हैं।

हम मजबूरी बस 5 डिग्री की भीषण ठंड में धरने पर बैठे हुए हैं हमारे घर के कार्य विभाजित हो रहे हैं लोकतांत्रिक तरीके से शासन प्रशासन तक अपनी बात पहुंचाने का कार्य कर रहा हूं इसी दौरान किसानों ने 100 मीटर की दूरी तक हाथ में कटोरे और बैनर लेकर मार्च भी किया आपको बताते चलें जिला पंचायत सदस्य खूबचंद गौतम दुलीचंद वर्मा महेंद्र वर्मा अतुल कुमार शुक्ला पुत्तू लाल आदि लोग धरना प्रदर्शन में मौजूद रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story