×

Lakhimpur Kheri: भारी बरसात से किसानों का बुरा हाल, गन्ना केला व धान तहस नहस

Lakhimpur Kheri News: दो दिन पूर्व क्षेत्र मे अचानक रुकरुक कर हुई बरसात से किसानो की मुख्य फसलें गन्ना केला व धान को भारी नुकसान हुआ है।

Himanshu Srivastava
Published on: 18 Sep 2022 4:01 AM GMT
Lakhimpur Kheri news
X

भारी बरसात से किसानों का बुरा हाल 

Lakhimpur Kheri News: जिले के धौरहरा तहसील क्षेत्र में दो दिनो से हो रही मूसलाधार बारिस से किसानों के चेहरे पर हवाईया उड़ने लगी हैं। किसानो की मुख्य फसलें में गन्ना, केला व धान की फसल तेज रफ्तार से हवाओं के चलने के कारण गिर गई है। चारो तरफ पानी ही पानी नजर आने लगा है। रही सही कसर क्षेत्र मे बह रही शारदा व घाघरा नदियाँ भी अपने शबाब पर बहने के कारण क्षेत्र मे तबाही मचाने को बेताब दिखाई पड़ती है ।

एक सप्ताह पूर्व उत्तराखंड के धारचूल्हा में बादल फटने की वजह से प्रशाशनिक मशीनरी के द्वारा धौरहरा क्षेत्र मे अलर्ट जारी किया गया था कि शारदा नदी के अंदर व किनारे बसे लोगों को बताया गया था कि शारदा नदी मे जलस्तर बढ़ने की संम्भावना हो सकती है। दो दिन पूर्व क्षेत्र मे अचानक रुकरुक कर हुई बरसात से किसानो की मुख्य फसलें गन्ना केला व धान को भारी नुकसान हुआ है।सभी फसलें तहस नहस होने के साथ साथ चारो तरफ खेतो में पानी भर गया है।रही सही कसर क्षेत्र में बह रही घाघरा ने भी आंखें दिखाना शुरू कर दिया है । इस नदी मे पडोसी देश नेपाल का पानी बरसात के कारण आने से लबालब चल रही है।इस हालत मे बेचारा किसान कर भी क्या सकता है। क्षेत्रीय आम जन पिछले वर्ष अक्टूबर माह मे मची तबाही को भूल नही पाऐ है।

क्षेत्र मे शारदा व घाघरा नदियों का बहाव

प्रशाशनिक अधिकारीगण के अनुसार क्षेत्र मे शारदा व घाघरा नदियों का बहाव मैदानी ईलाको तक नहीं पहुंच सका। मगर प्रशासन ने ऐहितियातन शारदा नदी पर बने पुलों पलिया भीरा मार्ग व शारदा नगर बैराज पर भारी बाहनो का प्रवेश रोक दिया है।

इस प्रकरण पर उपजिलाधिकारी धौरहरा धीरेन्द्र सिहं ने बताया कि उच्चाधिकारियों को स्थिति से अवगत करा दिया गया है । हमने बाढ खण्ड,पुलिस व राजस्व विभाग की टीमों को क्षेत्र मे कैम्प करने के निर्देश दिये गये हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story