Lakhimpur Kheri: ग्राम प्रधान और लेखपाल की साजिश से तालाब पर अवैध कब्जा, शिकायतकर्ता से जमकर मारपीट

Lakhimpur Kheri News: केंद्र एवं राज्य सरकार ग्राम पंचायतों में चलाये जा रहे जल सरंक्षण अभियान के नाम पर पानी की तरह पैसा बहाया रही है।

Himanshu Srivastava
Published on: 29 Aug 2022 12:48 PM GMT
Lakhimpur Kheri
X

कब्जा हुए तालाब की फोटों (न्यूज सोशल मीडिया)

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी बेहजम ब्लॉक की ग्राम पंचायत बिल्लाई में चिताहिया तालाब प्रशासन की देखरेख का अभाव और लापरवाही के कारण अपना अस्तित्व खोता जा रहा है। जबकि केंद्र एवं राज्य सरकार ग्राम पंचायतों में चलाये जा रहे जल सरंक्षण अभियान के नाम पर पानी की तरह पैसा बहाया रही है। स्थानीय लोगों की शिकायत है कि प्रशासनिक लापरवाही के कारण ही पौराणिक चितहिया तालाब आज अपना अस्तित्व बचाने की लड़ाई लड़ रहा है।


स्थानीय लोगो ने बताया कि लंबे समय से तालाब की सफाई नहीं होने के कारण तालाब में कूड़े का अंबार लगा है। ग्रामीणों की मानें तो तालाब पर प्रशासनिक ध्यान नहीं रहने के कारण करीब आधे हिस्से पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है। अतिक्रमण हटाने के लिए कोई भी पहल नही की जा रही है। ग्रामीण जल जीवन हरियाली के तहत इस तालाब को अतिक्रमणमुक्त कर जीर्णोद्धार नही किये जाने पर भी आश्चर्य जता रहे हैं।

शिकायत पर भी मामले का नहीं लिया संज्ञान

हैरत की बात है कि ग्रामीणों द्वारा आईजेआरएस के तहत शिकायत करी गई लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई दबंग अतिक्रमणकारियों को जमीन खाली करने की न कोई उचित कार्रवाई की गई मामले को रफा दफा कर दिया गया। पर किसी ने कोई कार्रवाई नही की। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के सरकारी तालाब की जमीन पर समुदायिक अतिक्रमण कर लिया गया है। लोगों के घर के शौचालय का गंदा पानी भी तालाब में गिराया जा रहा है। कूड़ा भी फेंका जा रहा है। गन्दगी के कारण बीमारी फैलने की संभावना बनी हुई है। ग्रामीण जल्द से जल्द कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

शिकायतकर्ता से अभद्रता का विडियो वायरल

लखीमपुर खीरी बेहजम ब्लॉक की ग्राम पंचायत बिल्लाई में एक मामला सामने आया है जिसमे एक शिकायत कर्ता से हुई मारपीट का विडियो वायरल हुआ वायरल विडियो में ग्राम प्रधान इंद्रपाल, सुधीर प्रधान पुत्र, विनीत प्रधान पुत्र, उमेश कुमार पंचायत मित्र के पति द्वारा शिकायतकर्ता को गाली गलौज वा मारपीट भी की गई।

आप शिकायत करते रहो मेरा कुछ नहीं करा पाओगे मेरी पहुंच ऊपर के तक है अब शिकायतकर्ता ने नीमगांव थाना क्षेत्र की बेहजम चौकी में तहरीर देकर कार्यवाही की मांग की है। लेखपाल नीरज शर्मा ने बताया की पैमाइश करा दी गई है जल्द ही कब्जा मुक्त हो जाएंग तालाब अगर कोई व्यक्ति कब्जा नहीं हटता है तो उस पर दंडआत्मक कार्यवाही करी जायेगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story