×

लखीमपुर का दरिंदा जेई : बीवी दो तबादला लो, जानिए पीड़ित लाइनमैन की मौत का पूरा सच

UP Latest News : उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में बिजली विभाग के जेई द्वारा प्रताड़ित किए जाने के बाद लाइनमैन खुद को पेट्रोल छिड़ककर आग लगा लिया।

Bishwajeet Kumar
Published on: 11 April 2022 9:24 AM GMT
Lakhimpur Kheri
X

लखीमपुर खीरी में लाइन मैन की मौत के बाद रोते बिलखते परिजन (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Lakhimpur Kheri : अक्सर कई विभागों में तबादले के लिए छोटे कर्मचारियों को अपने से बड़े कर्मचारियों के प्रताड़ना को झेलना पड़ता है। कई बार तो छोटे कर्मचारी प्रताड़ना झेल जाते हैं मगर कभी वह इसे झेलते-झेलते अपनी जिंदगी की जंग भी जाते हैं। कुछ ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जनपद से सामने आया है जहां एक लाइन मैन ने जेई के प्रताड़ना से तंग आकर खुद को आग के हवाले कर दिया।

बीवी दो, तबादला लो

यह पूरा मामला लखीमपुर खीरी जिले के पलिया थाना क्षेत्र का है जहां एक कस्बे के बिजली उपकेंद्र पर तैनात लाइनमैन गोकुल प्रसाद ने वहां के जेई नागेंद्र कुमार की प्रताड़ना के कारण खुद को आग लगाकर अपनी जान दे दी। लाइनमैन गोकुल कुमार ने जेई नागेंद्र कुमार से अपने तबादले का बात कहा जिस पर जेई ने लाइनमैन गोकुल प्रसाद से कहा कि 'अपनी बीबी मेरे पास भेज दो और उसके बदले तबादला ले लो' लगातार तबादले की मिन्नत कर रहे नागेंद्र कुमार ने जेई द्वारा किए गए इस तरह के प्रताड़ना के कारण खुद के ऊपर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा लिया।

लोगों ने बचाने का किया प्रयास

जेई द्वारा प्रताड़ित लाइनमैन गोकुल प्रसाद ने जब खुद को आग के हवाले किया इस दौरान उप केंद्र कार्यालय पर मौजूद बाकी लोगों ने उसे बचाने का पूरा प्रयास किया। हालांकि गोकुल प्रसाद को बचाते-बचाते उनके शरीर का ज्यादातर हिस्सा जल चुका था। इस घटना की सूचना जैसे ही परिवार वालों को लगी परिवार वाले भागे-भागे गोकुल प्रसाद को लेकर अस्पताल में भर्ती करवाएं। लखीमपुर खीरी के जिला अस्पताल से डॉक्टरों ने स्थिति गंभीर होने के कारण पीड़ित गोकुल प्रसाद को लखनऊ इलाज के लिए रेफर कर दिया। परिवार वालों ने गोकुल प्रसाद को फिर लखनऊ में भर्ती करवाया जहां दौरान लाइनमैन गोकुल प्रसाद जिंदगी की जंग हार गए।

मामले पर गोकुल प्रसाद ने क्या कहा?

अस्पताल में भर्ती लाइनमैन गोकुल प्रसाद ने अपनी मौत से पहले इस पूरे मामले को लेकर बयान दिया उन्होंने बताया कि 'बिजली विभाग में तैनात जेई नागेंद्र कुमार लंबे वक्त से मेरा तबादला नहीं कर रहे थे। जब मैंने कई बार तबादले की बात कही तो जेई ने मुझसे कहा कि एक रात के लिए अपनी बीवी मेरे और मेरे साथियों के पास भेज दो उसके बदले तबादला ले लो।' जेई के इसी प्रताड़ना भरे व्यवहार से आहत होकर लाइनमैन गोकुल प्रसाद ने खुद के ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा दिया।

मामले पर कार्रवाई

लाइनमैन गोकुल प्रसाद ने के हुए इस मौत के मामले में लखीमपुर खीरी के डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बड़ा एक्शन लेते हुए जेई नागेंद्र कुमार तथा टीजी-2 जगतपाल को तत्काल सस्पेंड कर दिया। वहीं इस मामले पर देर रात पीड़ित परिवार ने पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज करवाई है। जिस पर सीओ संजय नाथ तिवारी ने कहा कि दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मामले पर पीड़ित परिवार का क्या है कहना?

लखीमपुर खीरी में जेई द्वारा प्रताड़ित लाइनमैन के मौत मामले में पीड़ित परिवार ने जेई पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। मृतक लाइनमैन की पत्नी ने इस मामले पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि मेरे प्रति का ट्रांसफर पिछले 3 साल से विभाग के लोग कहीं ना कहीं किया करते थे। कभी अलीगंज, कभी गोला तो कभी उनका तबादला महंगापुर कर दिया जाता था। लेकिन जब मेरे पति ने जेई नागेंद्र कुमार से अपना ट्रांसफर पलिया करने के लिए कहा तो उन्होंने मेरे पति को प्रताड़ित किया और तबादले के बदले बीबी मांगा इसी बात से आहत होकर मेरे पति ने खुद को आग लगा लिया।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story