Lakhimpur Kheri Violence: राकेश टिकैत की बैठक खत्म, मृतक के परिजनों को 45-45 लाख रुपये, सरकारी नौकरी देने की घोषणा

Lakhimpur Kheri Violence Live Updates: लखीमपुर खीरी में बदलते घटनाक्रम में एक एक पल की खबर की जानकारी के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हम आपको देंगे लगातार अपडेट।

Shreya
Published By Shreya
Published on: 4 Oct 2021 2:00 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2021 9:55 AM GMT)
Lakhimpur Kheri Violence LIVE: पुलिस प्रशासन के साथ टिकैत की बड़ी बैठक, बोले- अफसरों ने माना मंत्री के बेटे की गलती
X

(कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक) 

Lakhimpur Kheri Violence: लखीमपुर खीरी में किसानों की गाड़ियों के काफिले से कुचलकर हुई मौत की घटना का असर पूरे प्रदेश पर हुआ है। किसान आंदोलन तीव्र हो गया है। राजनीतिक नेताओं की हलचल बढ़ गई है। बहुत तेजी से बदलते घटनाक्रम में एक एक पल की खबर की जानकारी के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हम आपको देंगे लगातार अपडेट।

Live Updates

Live Updates

  • 4 Oct 2021 9:14 AM GMT

    शिवपाल यादव को इंजीनियरिंग कॉलेज से गिरफ़्तार करके लखनऊ पुलिस लाइन लाया गया

    प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव को इंजीनियरिंग कॉलेज से गिरफ़्तार करके लखनऊ पुलिस लाइन लाया गया। पुलिस लाइन में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद, उत्तर प्रदेश सरकार के ख़िलाफ़ कार्यकर्ता कर रहे हैं नारेबाज़ी।


  • 4 Oct 2021 8:57 AM GMT

    लखीमपुर खीरी - हिंसा में मारे गए रमन की पत्नी का रो रो कर बुरा हाल उसे पता है उसका पति तिकोनिया घटना का कवरेज करने गया है जल्दी वह घर वापस आएगा इतना ही कह कर वह गिरकर बेहोश हो जाती है। 



  • 4 Oct 2021 8:41 AM GMT

    सरकार आपातकाल जैसी स्थिति पैदा ना करें अन्यथा परिणाम भारी होंगे- रालोद

    मेरठ से सुशील कुमार के अनुसार राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व विधायक राजेंद्र शर्मा ने आज लखीमपुर खीरी मे कल आठ निर्दोष किसानों की हुई हत्या पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि रालोद लखीमपुर खीरी में किसानों पर लाठी-डंडे गोली से प्रहार की घोर निंदा करता है। रालोद नेता ने कहा कि भारत सरकार द्वारा विगत 10 माह से अधिक समय से किसानों के साथ जो व्यवहार किया जा रहा है वह निंदनीय है। उन्होंने कहा कि इस षड्यंत्र से किसानों को कुचल कर जो मानसिकता का परिचय सरकार ने दिया है उससे उनकी पोल खुल चुकी हैl पार्टी ने सरकार को आगाह करते हुए कहा है कि वह लखीमपुर खीरी सहित सभी क्षेत्रों में अघोषित आपातकाल जैसी स्थिति पैदा ना करें अन्यथा इनके परिणाम भारी होंगे ।

    रालोद के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व विधायक राजेंद्र शर्मा ने कहा कि जिन 8 निर्दोष किसानों की शहादत हुई है उनके अंतिम संस्कार तक सरकार अपने सभी उद्घाटन समारोह शिलान्यास आदि का कार्यक्रम स्थगित करे। राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि सरकार राजनेताओं को घटनास्थल तक जाने से लिए रोकने तथा गिरफ्तार करने का प्रयास ना करें अन्यथा स्थिति विकट रूप धारण करेगी।

    रालोद ने कहा कि हमारी पार्टी मांग करती है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और उनके बेटे को तुरंत गिरफ्तार किया जाए। राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि युवाओं और किसानों के आक्रोश को देखते हुए सरकार उनके हक में सकारात्मक निर्णय लें। उन्होंने कहा कि घटनाओं पर लीपापोती की जा रही है।

  • 4 Oct 2021 8:40 AM GMT

    Barabanki News: अखिलेश यादव की गिरफ्तारी के विरोध में बाराबंकी में सपा का प्रदर्शन

    Barabanki News सरफराज वारसी के अनुसार लखीमपुर जा रहे अखिलेश यादव की गिरफ्तारी के विरोध में बाराबंकी में सपा का प्रदर्शन हुआ, पूर्व मंत्री ने कहा आखिरी दम तक हम किसानों के साथ हैं। लखीमपुर खीरी कांड और लखनऊ में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की गिरफ्तारी के विरोध में सपा जिला अध्यक्ष के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन हो रहा है। सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे सपा कार्यकर्ता अखिलेश यादव को रिहा करने की मांग कर रहे हैं। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को लखनऊ में गिरफ्तार करने की सूचना आते ही बाराबंकी में सपा के कार्यकर्ता शहर के छाया चौराहे पर जुट गए। पुलिस द्वारा जब उन्हें रोका गया तो सभी कार्यकर्ता जमीन पर बैठ कर अपने को लोहे की बेड़ियों से बांधकर प्रदर्शन करने लगे। सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए सपा नेता अखिलेश यादव को रिहा करने के साथ ही लखीमपुर में किसानों की हत्या के आरोपियों को सख्त सजा दिलाए जाने की मांग कर रहे हैं।

    प्रदर्शन के दौरान पूर्व मंत्री अरविंद सिंह गोप ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के अंदर कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं बची है। कल हमारे देश के अन्नदाता किसान शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे। जहां सरकार की बर्बरता देखने को मिली है। हमारे किसान वहां शहीद हो गए। उनके परिवारों से मिलने हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जा रहे थे। उनको पहले घर में नजरबंद किया गया और फिर गिरफ्तार किया गया। हम सभी समाजवादी कार्यकर्ता इसके खिलाफ धरने पर बैठे हैं। हमारी मांग है कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को रिहा किया जाए और जो किसान शहीद हुए हैं। उनके परिवार को दो-दो करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जाए और हमारी मांग है कि गृह राज्य मंत्री और मुख्यमंत्री तत्काल इस्तीफा दें और दोषियों को 302 के तहत जेल भेजा जाए। समाजवादी पार्टी अंतिम दम तक किसानों के साथ है।

  • 4 Oct 2021 8:39 AM GMT

    जालौन में लखीमपुर घटना को लेकर किसानों का गुस्सा फूटा है

    जालौन से अफसर हक के मुताबिक जालौन में लखीमपुर घटना को लेकर किसानों का गुस्सा फूटा है जिसको लेकर आज जालौन के कलेक्ट्रेट पर धरना प्रदर्शन किया गया जिसमें विपक्षी पार्टियां शामिल हुई। किसानों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए मंत्री को पद से बर्खास्त करने के साथ ही उस पर मुकदमा दायर करने की मांग कर रहे हैं। भाकियू किसान नेता का कहना है कि देश में कभी ऐसा माहौल नहीं आया जो आज देखने को मिल रहा है अगर सरकार पीछे नहीं हट रही है लेकिन देश के किसान भी इस मसले पर पीछे नहीं हटेंगे जब तक पूरे मामले में न्याय नहीं मिल जाता और हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती। समाजवादी यूथ बिग्रेड के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है।

  • 4 Oct 2021 8:35 AM GMT

    शामली में डीएम कार्यालय के बाहर भारतीय किसान यूनियन का धरना चल रहा है

    शामली से पंकज प्रजापति के अनुसार शामली में डीएम कार्यालय के बाहर भारतीय किसान यूनियन का धरना चल रहा है। जिसमें गठवाला खाप हम बेदार बाबा श्याम सिंह के नेतृत्व में डीएम कार्यालय के बाहर किसानों ने जिलाधिकारी कार्यालय के मेन गेट को बंदकर दिया है और आने जाने पर रोक लगा दी है। किसानों ने चेतावनी दी कि गेट खोला तो नेशनल हाईवे जाम किया जाएगा। 

    मामला आदर्श मंडी के कलेक्ट्रेट का है जहां पर भारतीय किसान यूनियन व गठवाला खाप बाबा श्याम सिंह के नेतृत्व में भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं द्वारा डीएम कार्यालय के बाहर धरना शुरू कर दिया है। दर्जनों की संख्या में किसान ट्रैक्टर लेकर कलेक्ट्रेट में जाने का प्रयास कर रहे थे लेकिन किसानों को रोकने के लिए दो थाने की पुलिस एक पीएससी लगा रखी है जब किसानों ने कलेक्ट्रेट के अंदर जाना चाहा तो बाहर लगी फोर्स ने किसानों को रोका जमकर नोकझोंक भी हुई। गठवाला खाप थाम्बे दार बाबा का कहना है कि लखीमपुर में केंद्रीय गृह मंत्री के बेटे ने किसानों की हत्या की है उस पर मुकदमा दर्ज हो और 1 - 1 करोड रुपए किसानों को मुआवजा दिया जाए और केंद्रीय गृह मंत्री को बर्खास्त किया जाए। अगर सरकार हमारी बात नहीं मानती है तो आगे की संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आंदोलन की तैयारी तेज की जाएगी। भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश प्रवक्ता का कहना है कि संयुक्त किसान मोर्चा के आने वाले आदेश पर नजर है और आंदोलन की प्रक्रिया तेज होगी।

  • 4 Oct 2021 8:07 AM GMT

    किसान नेता राकेश टिकैत के साथ प्रशांत कुमार ने की घोषणा

    यूपी सरकार की तरफ से मृतक के परिजनों को 45-45 लाख रुपये,सरकारी नौकरी,घायल को 10 लाख रुपये,HC के रिटायर्ड जज की अगुवाई में जांच होगी। किसान नेता राकेश टिकैत के साथ प्रशांत कुमार व देवेश चतुर्वेदी घोषणा करते हुए। 


  • 4 Oct 2021 8:05 AM GMT

    मिर्जापुर से भारतीय किसान यूनियन के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन जारी

    मिर्जापुर से ब्रजेंद्र दुबे के अनुसार भारतीय किसान यूनियन के नेतृत्व में जिला कलेक्ट्रेट परिसर में किसानों का धरना प्रदर्शन जारी है। किसान अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट परिसर में धरने पर बैठे हैं। किसानों का कहना है लखीमपुर खीरी में जो अमानवीय घटना घटी है, बहुत ही दुखद है। शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारी किसानों पर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री के बेटे के द्वारा गाड़ी चढ़ा कर कुचल दिया गया। जिससे किसानों की मृत्यु हो गई और बहुत से किसान घायल हो गए हैं, यह शर्मनाक और निंदनीय है। भारतीय किसान यूनियन जिला इकाई अपनी पांच सूत्रीय मांगों के साथ धरने पर बैठी है। जिसमें प्रथम मांग जो भी लोग इस घटना के दोषी हैं उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए, दूसरी मांग इस घटना में मृतक किसान के परिवार को एक करोड़ का मुआवजा व परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाय, इस घटना में घायल किसान को 25 लाख का मुआवजा दिया जाए, इस पूरे घटना की न्यायिक जांच कराई जाए ताकि सच सामने आ सके। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को तत्काल बर्खास्त किया जाए। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रहलाद सिंह, अनिल सिंह, इं बीडी सिंह, बृजराज सिंह, रामवृक्ष सिंह, प्रेम लाल आदि लोग मौजूद रहे।

  • 4 Oct 2021 8:03 AM GMT

    बस्ती से अखिलेश यादव की गिरफ्तारी के विरोध में सपाई जगह-जगह प्रर्दशन कर रहे हैं

    बस्ती से अमृत लाल के मुताबिक अखिलेश यादव की गिरफ्तारी के विरोध में बस्ती मे सपाई जगह-जगह प्रर्दशन कर रहे हैं। सपा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के गिरफ्तारी के विरोध में सपा नेता यज्ञेश पांडेय के नेतृत्व में सपाइयों ने प्रर्दशन किया। प्रभारी विधानसभा हरैया व जिलाउपाध्यक्ष सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं सहित बस्ती जा रहे सपा नेताओं को छावनी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

    अपनी मांगों को लेकर किसान अड़े, जिला कलेक्ट्रेट में चल रहा धरना प्रदर्शन

  • 4 Oct 2021 8:03 AM GMT

    सहारनपुर से अखिलेश यादव की रिहाई की मांग को लेकर डीएम दफ्तर पर हंगामा

    सहारनपुर से नीना जैन के मुताबिक अखिलेश यादव की रिहाई की मांग को लेकर डीएम दफ्तर पर हंगामा हुआ व योगी सरकार के खिलाफ नारेबाजी हुई। सपा विधायक संजय गर्ग व उनके समर्थकों पर पुलिस ने सख्ती की। डीएम दफ्तर पर हंगामा करने के आरोप में सपा विधायक सपा के कई पार्षदों को सहारनपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सभी को अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है। पुलिस पिछले दो घँटों से सपा कार्यकर्ताओं ने डीएम दफ्तर पर बरपा रखा था हंगामा

    जनपद में आज नेहरू मार्केट से लेकर घंटाघर तक जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा नारेबाजी करते हुए जिला अध्यक्ष के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया, जिसमें कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत पर दुख जताते हुए लोकतंत्र की हत्या को लेकर सरकार की निंदा की, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन करते हुए सहारनपुर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।

Shreya

Shreya

Next Story