×

Lakhimpur Kheri: वंदना ने बदल डाली स्कूल की तस्वीर, बना बेस्ट, पढ़ने के लिए आगे आये छात्र

Lakhimpur Kheri News: विद्यालय में शैक्षणिक स्टॉफ के रूप में केवल तीन महिला शिक्षिकाएँ वन्दना बरनवाल (प्रभारी प्रधानाध्यापक), साधना खरे और संगम वर्मा कार्यरत है।

Himanshu Srivastava
Published on: 6 March 2023 5:32 AM GMT
Lakhimpur Kheri News
X

Lakhimpur Kheri News (photo: social media )

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी नकहा ब्लॉक का उच्च प्राथमिक विद्यालय जगसड़ शैक्षणिक, अन्य पाठ्य सहगामी गतिविधियों में निरन्तर बेहतर प्रदर्शन कर जनपद ही नही, राज्य स्तर पर भी एक उत्कृष्ट विद्यालय बनकर नित नए आयाम स्थापित कर रहा। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अभिनव पहल "बेस्ट स्कूल ऑफ वीक" मुहिम के लिए यूपीएस जगसड़ चयन हुआ, जो जमीन पर "हमारा विद्यालय हमारी पहचान" की परिकल्पना को साकार कर रहा।

विद्यालय में शैक्षणिक स्टॉफ के रूप में केवल तीन महिला शिक्षिकाएँ वन्दना बरनवाल (प्रभारी प्रधानाध्यापक), साधना खरे और संगम वर्मा कार्यरत है। विद्यालय का वर्तमान नामांकन 267 (136 बालिका और 131 बालक) है, जो कि विगत पाँच शैक्षिक सत्रों (2021-22 में 243, 2020-21 में 230, 2019-20 में 233, 2018-19 में 198 व 2017-18 में 189) में सर्वाधिक है। ये विद्यालय पूरे जनपद में बेहतरीन शिक्षण व्यवस्था,अनुशासन और प्रत्येक क्षेत्र में बेहतरीन उपलब्धियों के लिए जाना जा रहा। विद्यालय में नामांकित नौनिहालों के भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर इं. प्रधानाध्यापक पूरे जी-जान से शैक्षिक स्तर को बेहतर बनाने में जुटी हैं। परिणाम स्वरूप यह न केवल क्षेत्र का बेहतर विद्यालय बना, बल्कि बेस्ट स्कूल ऑफ द वीक का खिताब अपने नाम दर्ज किया।

इंचार्ज प्रधानाध्यापक वंदना बरनवाल ने तैनाती के बाद विद्यालय को मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित करने का संकल्प लिया। इसकी दशा और दिशा सुधारने का प्रयास किया, जिसके तहत विद्यालय में लैपटॉप व प्रोजेक्टर की व्यवस्था की ताकि बच्चे अत्याधुनिक तरीके से शिक्षा ग्रहण कर सकें। वंदना की मेहनत रंग लाई। हेडमास्टर वंदना बरनवाल ने अपने जुनून जज्बे से न सिर्फ स्कूल को हाईटेक किया, बल्कि बच्चों के लिए अपना सबकुछ न्यौछावर कर दिया है। वह बताती है कि "बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए अतिरिक्त प्रयास नहीं करना पड़ा। सिर्फ शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की वजह से अभिभावक खुद उनका एडमिशन करवाने के लिए आगे आए। इस स्कूल में कान्वेंट विद्यालयों की तर्ज पर पढ़ाई होती है।"

स्कूल की तस्वीर (photo: social media )

यूपीएस जगसड के नौनिहालो ने प्रतियोगिताओं में मचाया धमाल, पाया पुरस्कार

राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के तहत जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी, प्रतियोगिता में, 2021-22 में विद्यालय के छात्र अंकेत कुमार ने प्रथम स्थान, 2022-23 में छात्र अवशेष कुमार ने प्रथम स्थान, जिला स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में उच्च प्राथमिक स्तर में विद्यालय के छात्र अंकेत कुमार ने द्वितीय स्थान, जिला स्तरीय खेल रैली 2022-23 में सांस्कृतिक कार्यक्रम नाटक मंचन में विद्यालय के बच्चों ने सराहनीय प्रस्तुतीकरण देकर तृतीय स्थान प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया।

जिला स्तरीय टीएलएम प्रतियोगिता में यूपीएस जगसड़ प्रतिभाग करते हुए ब्लॉक नकहा को जनपद में प्रथम स्थान प्राप्त करवाने में सक्रिय योगदान दिया। राष्ट्रीय पर्वो, अन्य अवसरों पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विद्यालय ने बेहतरीन प्रस्तुतीकरण दिया है, जो कि जनसमुदाय को प्रभावित करता है। एसएमसी, पीटीए, एमटीए की नियमित बैठकों का प्रभावी आयोजन, विद्यालय में गठित "बाल संसद" भी सक्रियता से कार्य करती है।

स्कूल की तस्वीर (photo: social media )

विज्ञान मॉडल का 'परीक्षा पर चर्चा'

उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में आयोजित "परीक्षा पर चर्चा" कार्यक्रम में विद्यालय के चयनित विज्ञान मॉडल के प्रस्तुतीकरण के लिए विद्यालय के बच्चे को लखनऊ आमंत्रित किया गया। महिला सशक्तिकरण, बालिका शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालय में मिशन शक्ति, मीना मंच का प्रभावी संचालन किया जा रहा, जिससे महिलाओ, छात्राओं में अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ी है।

स्कूल की तस्वीर (photo: social media )

शिक्षिका संगम का रंग लाया प्रयास

यूपीएस के सभी कक्षाकक्ष स्तरानुसार प्रिंट रिच मैटेरियल, टीएलएम से समृद्ध है। सभी कक्षाओं, विषयों में समय सारिणी, प्रभावी शिक्षण योजनाओं, रोचक विधियों से शिक्षण कार्य किया जा रहा है। न्यून अधिगम स्तर वाले बच्चों के उपचारात्मक शिक्षण से विशेष कक्षाओं का भी संचालित है। "स्मार्ट क्लास रूम" में प्रोजेक्टर से बच्चों को आधुनिक तरीके से शिक्षित किया जा रहा है। कंप्यूटर ज्ञान में भी दक्ष बनाया जा रहा है। शिक्षिका संगम वर्मा संसाधनों से भरपूर विज्ञान प्रयोगशाला में शिक्षण रोचक गतिविधियों से करा रही। 500 से भी अधिक पुस्तकों से समृद्ध पुस्तकालय का सक्रिय संचालन बाल पुस्तकालय समिति कर रही।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story