×

Lakhimpur Kheri: केंद्रीय गृह राज्यमंत्री टेनी ने किया अमृत सरोवर का शिलान्यास

Amrit Sarovar Yojana: मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने पूरे विधि विधान से पूजन अर्चन कर "अमृत सरोवर" का शिलान्यास किया।

Himanshu Srivastava
Published on: 31 May 2022 12:04 PM GMT
Lakhimpur Kheri: केंद्रीय गृह राज्यमंत्री टेनी ने किया अमृत सरोवर का शिलान्यास
X

अजय मिश्रा टेनी अमृत सरोवर का किया शिलान्यास (फोटो- न्यूजट्रैक)

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत मोहम्मदाबाद (Mohammadabad Gram Panchayat) के कन्नी तालाब (Kanni Talab) को अमृत सरोवर (Amrit Sarovar) के रूप में विकसित किया जाएगा। मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री भारत सरकार अजय मिश्र टेनी (Ajay Mishra Teni) ने जिपं अध्यक्ष ओम प्रकाश, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, पूर्व ब्लाक प्रमुख नरेंद्र सिंह की मौजूदगी में पूरे विधि विधान से पूजन अर्चन कर "अमृत सरोवर" का शिलान्यास किया।


जल संरक्षण का सशक्त माध्यम बनेगी ये योजना

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने जेसीबी पर नारियल फोड़कर अमृत सरोवर का काम का विधिवत शुभारंभ किया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि तेजी से घटते भू-जलस्तर को देखते हुए सरकार द्वारा संचालित अमृत सरोवर योजना (Amrit Sarovar Yojana) जल संरक्षण का सशक्त माध्यम बनेगी। पानी की जरूरतें लगातार बढ़ रही हैं और भू जलस्तर तेजी से नीचे की ओर खिसक रहा है। ऐसे में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों का जीर्णोद्धार निसंदेह जल संरक्षण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।


जिलेभर में अमृत सरोवर किए जा रहे विकसित

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर शासन के निर्देश पर जिलेभर में अमृत सरोवर विकसित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिला पंचायत द्वारा 15वें वित्त आयोग योजना के तहत ब्लाक लखीमपुर की ग्राम पंचायत मोहम्मदाबाद में अमृत सरोवर का आज से अमृत सरोवर का काम शुरू हुआ। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने अमृत सरोवर की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता की जानकारी दी।

इस दौरान सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय, अम्बरीष सिंह अपर मुख्य अधिकारी (जिपं) जागन सिंह, अभियंता अरविंद कुमार राय, ब्लाक प्रमुख लखीमपुर दिव्या सिंह, जिला पंचायत सदस्य एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story