×

Lakhimpur-kheri News: गन्ने का उत्पादन बढ़ाने के लिए की जा रही रिसर्च, वैज्ञानिकों ने बताई ये बातें

Lakhimpur-kheri News: गन्ने पर शोध कर रहे विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का फोकस इस बात है कि सर्वोत्तम तकनीकी के जरिए इसका उत्पादन बढ़ाया जा सके। अधिक पैदावार कैसे प्राप्त की जा सकती है, जिससे किसानों को इसका ज्यादा लाभ मिले, इसपर रिसर्च की जा रही है।

Himanshu Srivastava
Published on: 22 Feb 2023 9:46 AM GMT
Lakhimpur-kheri News
X

रिसर्च के दौरान टीम (फोटो: न्यूज नेटवर्क)

Lakhimpur-kheri News: गन्ने पर शोध कर रहे विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का फोकस इस बात है कि सर्वोत्तम तकनीकी के जरिए इसका उत्पादन बढ़ाया जा सके। अधिक पैदावार कैसे प्राप्त की जा सकती है, जिससे किसानों को इसका ज्यादा लाभ मिले, इसपर रिसर्च की जा रही है। लखीमपुर खीरी जिला शुगर केन माना जाता है, इसलिए सही समय पर कम लागत से अधिक पैदावार के लिए यहां विशेषज्ञों की टीम द्वारा कैंप किया जा रहा है।

ड्रोन से लिया जा रहा फसल का जायजा

प्लाक्षा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक शशांक, सुकांता, राजीव व अनुसंधान के लिए सीएनएच इंडस्ट्रियल मोहाली पंजाब की विशेषज्ञ टीम ने भारत-नेपाल सीमा के किशननगर फार्म में डेरा डाल रखा है। जहां से गन्ने के खेतों पर ड्रोन उड़ाकर अध्ययन किया जा रहा है। टीम इस बात का शोध कर रही है कि आखिर कैसे सर्वोत्तम तकनीक के जरिए गन्ने की पैदावार की भविष्यवाणी करके उसके जीवन काल तक उन्नत किस्म की अधिक पैदावार प्राप्त की जा सके। इसके अलावा गन्ने की फसल को कीट और ख़राब करने वाले अन्य कारकों से बुआई के वक़्त से ही बचाव के प्रयास किए जा सकें। फसल के सही तरीकों से किसानों को अवगत कराया जाए और उन्हें इसका फायदा हो सके।

उन्नतशील बनाने के तरीकों की तलाश

गन्ने का उत्पादन बढ़ने से चीनी मिलों को भी पर्याप्त मात्रा में गन्ने की आपूर्ति मिल सकेगी। प्रदेश में लखीमपुर को गन्ने उत्पादन के बड़े हब के तौर पर देखा जाता है। ड्रोन की मदद से फोटोग्राफी करने वाले न्यू हॉलैंड के दीपक सोलंकी व कार्तिके फसल को उन्नतशील बनाने के तरीके तलाश रहे हैं। माना जा रहा है कि वैज्ञानिक तरीके से हुई रिसर्च की रिपोर्ट सामने आने के बाद इसे प्रशासन को सौंपा जाएगा, जिसके आधार पर किसानों का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। अगर इसके सकारात्मक नतीजे मिले तो अन्य राज्यों के किसानों तक भी इसकी जानकारी पहुंचाई जाएगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story