×

Lakhimpur Kheri News: सदर विधायक ने संचारी रोग जागरूकता रैली को किया रवाना, महोबा में नगर पालिका अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखायी

Lakhimpur Kheri News: संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत एक जन जागरूकता रैली सीएमओ ऑफिस से रवाना की गई।

Himanshu Srivastava
Published on: 1 Oct 2022 12:16 PM GMT (Updated on: 1 Oct 2022 2:00 PM GMT)
Lakhimpur Kheri
X

संचारी रोग जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते विधायक योगेश वर्मा 

Lakhimpur Kheri News: संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत एक जन जागरूकता रैली सीएमओ ऑफिस से रवाना की गई। रैली को हरी झंडी दिखाकर सदर विधायक योगेश वर्मा ने रवाना किया। इस दौरान सीएमओ डॉ. अरुणेंद्र कुमार त्रिपाठी, एसीएमओ डॉ. अश्विनी कुमार, एसीएमओ डॉ. बीसी पंत मुख्य रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक चलाया जाएगा, वहीं 7 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा। समाज में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत एक रैली सीएमओ कार्यालय से निकाली गई। इसे हरी झंडी दिखाकर सदर विधायक योगेश वर्मा और सीएमओ डॉ. अरुणेंद्र कुमार त्रिपाठी ने रवाना किया।यह रैली सीएमओ ऑफिस से शहर के प्रमुख सभी मार्गों से होती हुई विलोबी मैदान में संपन्न हुई।

इस दौरान सदर विधायक योगेश वर्मा ने कहा कि संचारी रोगों को जड़ से मिटाने के लिए लोगों में जागरूकता को बढ़ाना होगा। इसके लिए एक शपथ ग्रहण का भी आयोजन किया गया है। सभी ने जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया है। हर रविवार मच्छर पर वार सहित संचारी रोगों से बचने के लिए खाने से पहले हाथ धुलना, शौच के बाद हाथ धुलेना और साफ सफाई रखना, साफ पानी का प्रयोग करना, जहां पर मच्छर के पनपने का खतरा हो वहां पर मिट्टी के तेल या मोबिल का इस्तेमाल करना आवश्यक है। जिससे मच्छर न पनप सके और लोगों को होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक करना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। वहीं दस्तक अभियान के अंतर्गत घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस दौरान सीएमओ डॉ. अरुणेंद्र कुमार त्रिपाठी, एसीएमओ डॉ. अश्विनी कुमार, एसीएमओ डॉ. बीसी पंत, अवधेश वर्मा, अनुज प्रताप सिंह और विधायक प्रतिनिधि शांतनु तिवारी सहित विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

महोबाः नगर पालिका अध्यक्ष ने फीता काटकर किया संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ

शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल परिसर में सीएमओ,सीएमएस की मौजूदगी में नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारम्भ किया गया एक माह तक चलने वाले अभियान के तहत लोगों को प्रचार वाहनों के माध्यम से संचारी रोगों से बचाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

दरअसल आपको बता दें कि शासन के निर्देश पर प्रत्येक तीन माह में चलाए जाने वाले संचारी रोग अभियान का आज महोबा जिला अस्पताल परिसर में नगर पालिका अध्यक्ष दिलासा सौरभ तिवारी ने सीएमओ डॉक्टर दिनेश कुमार गर्ग एवं सीएमएस डॉ एसपी सिंह की मौजूदगी में कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारंभ किया इस दौरान मौजूद आशाओं को संचारी रोग नियंत्रण अभियान के बारे में जानकारी दी गई आपको बता दें कि यह अभियान 1 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक चलाया जाएगा 1 से 15 अक्टूबर तक संचारी कार्यक्रम एवं 16 से 30 अक्टूबर तक दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर आशाएं लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक करेंगी। कार्यक्रम के दौरान प्रचार वाहनों को नगर पालिका परिषद महोबा अध्यक्ष दिलासा सौरभ तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है । कार्यक्रम के दौरान सीएमओ डॉक्टर धनेश कुमार गर्ग जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ एस पी सिंह जिला अस्पताल के डॉक्टर योगेंद्र राजावत सहित सभी डॉक्टर मौजूद रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story