Lakhimpur Kheri News: अखिल और प्रसून का पीएम यंग एचीवर्स स्काॅलरशिप में हुआ चयन, शिक्षकों ने दी बधाई

Lakhimpur Kheri News: छात्र अखिल यादव और प्रसून शर्मा का चयन पीएम यंग एचीवर्स स्काॅलरशिप अवार्ड स्कीम फार वाइब्रेंट इंडिया वाईएएसएएसवीआईद्ध में हुआ है। काॅलेज के प्रधानाचार्य व शिक्षकों ने अखिल और प्रसून को इसके लिए बधाई दी।

Himanshu Srivastava
Published on: 24 Feb 2023 11:44 AM GMT
Lakhimpur Kheri News
X

File Photo of Student (Pic: Newstrack)

Lakhimpur Kheri News: जिले के सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज के कक्षा 11 के 2 छात्र अखिल यादव और प्रसून शर्मा का चयन पीएम यंग एचीवर्स स्काॅलरशिप अवार्ड स्कीम फार वाइब्रेंट इंडिया ;वाईएएसएएसवीआईद्ध में हुआ है। काॅलेज के प्रधानाचार्य व शिक्षकों ने अखिल और प्रसून को इसके लिए बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि इन दोनों ने स्कूल का नाम भी रोशन किया है। आगे भी बच्चे ऐसे ही कामयाबी हासिल करें और स्कूल और जनपद का नाम भी रोशन होगा। अखिल यादव और प्रसून शर्मा ने प्रधानाचार्य को बताया कि इनके द्वारा जो शिक्षा हम लोगों को दी जाती है उसी चीज का आज एक किए नतीजा है आगे भी हमको हमारे प्रधानाचार्य व टीचर का ऐसे ही आशीर्वाद मिलता रहे।

अखिल यादव और प्रसून शर्मा का चयन पीएम यंग एचीवर्स स्काॅलरशिप अवार्ड स्कीम फार वाइब्रेंट इंडिया ;वाईएएसएएसवीआईद्ध में हुआ है। इस छात्रवृत्ति के लिए प्रदेश परीक्षा का आयोजन 25 सितंबर 2022 को एंटीए द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर किया गया था। चयनित दोनों विद्यार्थियों को 2 वर्ष में प्रति वर्ष 75.000 के हिसाब से कुल 3 लाख की छात्रवृत्ति मिलेगी।

हाईस्कूल परीक्षा 2022 में अखिल यादव ने 86 व प्रसून शर्मा ने 90.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। प्रधानाचार्य महेंद्र कुमार त्रिपाठी एवं बालिका विभाग की प्रधानाचार्य मधु त्रिपाठी ने चयनित छात्रों को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा कि देश में अधिकतर स्टूडेंट की पढ़ाई में स्कॉलरशिप का बड़ा योगदान है, इसमें से स्टूडेंट को सरकारी और गैर सरकारी स्कॉलरशिप मिलती है।

स्कॉलरशिप एक प्रकार की फाइनेंशियल हेल्प है जिससे स्टूडेंट अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखते हैं। स्कॉलरशिप अलग-अलग उम्र और क्वालिफिकेशन के हिसाब से दी जाती है जबकि सभी स्कॉलर्स के लिए अलग-अलग तरह का योगदान भी होता है।

शैक्षिक उत्थान के लिए प्रदान की जाती है यह स्काॅलरशिप

पीएम यंग एचीवर्स स्काॅलरशिप अवार्ड स्कीम फार वाइब्रेंट इंडिया ;वाईएएसएएसवीआईद्ध छात्रवृत्ति सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं के शैक्षिक उत्थान के लिए प्रदान की जाती है यह स्कॉलरशिप उन्हीं विद्यार्थियों के लिए है जोकि मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 9 अथवा 11 अध्ययनरत हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story