×

Lakhimpur Kheri: भटपुरवा विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को नहीं पता PM और CM का नाम, जानें पूरा मामला

Lakhimpur Kheri: उच्च प्राथमिक विद्यालय भटपुरवा कलां में पढ़ने वाले बच्चों को देश के प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री का नाम नहीं मालूम, बच्चों को सांसद विधायक का नाम भी ज्ञात नहीं है।

Himanshu Srivastava
Published on: 27 Sep 2022 11:04 AM GMT
Lakhimpur Kheri News In Hindi
X

उच्च प्राथमिक विद्यालय भटपुरवा कलां

Lakhimpur Kheri: धौरहरा तहसील क्षेत्र (Dhaurahra Tehsil Area) में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अयध्यनरत छात्रों को शिक्षक कितना समय देते है व क्या ज्ञान देते है उसकी एक बानगी भर है। यहां पढ़ने वाले बच्चों को देश के प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, डी एम, सासंद, क्षेत्रीय विधायक के साथ-साथ शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी का नाम तक पता नही है। वहीं, कक्षा सात के छात्रों को 13 का पहाड़ा व वर्णमाला की जानकारी नहीं है।

मास्टर 10 बजे के बाद आते है स्कूल: बच्चे

विद्यालय पहुंचने पर ज्ञात हुआ कि मास्टर ने अपनी जगह पर गांव के ही निजी युवक को भाडे पर बच्चों को शिक्षा देने के लिए रखा हुआ है। बच्चों के द्वारा बताया गया कि दो टीचर तैनात है लेकिन मास्टर 10 बजे के बाद आते है। बच्चों के मुताबिक विद्यालय मे मिलने वाले भोजन में मजा नहीं आता। दाल व सब्जी में पानी ही पानी मिलता है।

उच्च प्राथमिक विद्यालय भटपुरवा कलां की हैं ये दास्तान

जी हां हम बात कर रहे हैं विकास खण्ड रमियाबेहढ के उच्च प्राथमिक विद्यालय भटपुरवा कलां की आखों देखी दास्तान है। जिले की तहसील धौरहरा क्षेत्र के विकास खण्ड रमियाबेहढ के ग्राम पंचायत भटपुरवा कलां के उच्च प्राथमिक विद्यालय का जहां पर पढ़ने वाले बच्चों को देश के प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री का नाम नहीं मालूम, बच्चों को सांसद विधायक का नाम भी ज्ञात नहीं और तो और कक्षा सात मे पढने वाले छात्र को 13 का पहाडा, हिन्दी वर्णमाला का ज्ञान नहीं है।

दोनों मास्टर 10 बजे के बाद रोजाना एक साथ आते हैं: बच्चे

मंगलवार सुबह 9.15 पर विद्यालय पहुंची मीडिया टीम को विद्यालय के बच्चों ने बताया कि दोनों मास्टर 10 बजे के बाद रोजाना एक साथ आते हैं। बच्चों के अनुसार विद्यालय मे एक निजी व्यक्ति गांव निवासी शिवनाथ हम लोगों को पढाने का कार्य करते है। बच्चों ने स्कूल में मिलने वाले भोजन में ज्यादा पानी व गैर स्वादिस्ट खाने की बात कही।

जानकारी करने पर रामसुमेर व अजय नाम के दो टीचरों की तैनाती की बात सामने आई है। शिक्षा विभाग के गोपनीय सूत्रों के अनुसार तहसील क्षेत्र के लगभग 70 प्रतिशत उच्चप्राथमिक व प्राथमिक विद्यालयों में निजी लोगों को पढ़ाने के लिए टीचरों द्वारा लगाया गया है।

दोनों मास्टर को नोटिस जारी करेंगे: खण्ड शिक्षा अधिकारी

उपरोक्त प्रकरण मे खण्ड शिक्षा अधिकारी रमियाबेहढ हृदयशंकर लाल श्रीवास्तव ने बताया कि समय से विद्यालय न पहुंचने पर दोनों मास्टर को नोटिस जारी करेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story