×

Lakhimpur kheri :किसानों के हितों को संरक्षित करने के लिए संकल्पित होकर काम कर रहा प्रशासन : डीएम

Lakhimpur kheri : किसानों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से गुरुवार को कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया।

Himanshu Srivastava
Published on: 18 Jan 2024 1:06 PM GMT
Uttar Pradesh
X

Lakhimpur kheri source : Newstrack  

Lakhimpur kheri : किसानों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से गुरुवार को कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान किसानों ने अधिकारियों के सामने अपनी -अपनी समस्याएं रखीं। डीएम ने अफसरों को किसानों की समस्याओं का समय से व गुणवत्तापरक निस्तारण करने का निर्देश देते हुए मौजूद किसानों को पराली न जलाए जाने का संकल्प दिलाया। डीएम ने कहा कि किसानों की समस्याओं का निदान शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों के हितों को संरक्षित करने के लिए शासन-प्रशासन करते संकल्पित होकर काम कर रहा। इसके लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकार किसानपरक योजनाओं के जरिए उन्हें समृद्ध बनाने के लिए नित नए कदम उठा रही है।

किसान दिवस में बोले किसान

किसान दिवस के दौरान डीएम ने मौजूद किसानों से पूछा कि उन्हें धान विक्रय में कोई असुविधा तो नहीं हुई। इसपर लखीमपुर तहसील के ग्राम कोरारा निवासी किसान गंगाराम ने खड़े होकर कहा कि साहब, हमने अपना 54 कुंटल धान ढसरापुर सेंटर पर बेचा, हमें कोई असुविधा नहीं हुई। इस पर डीएम ने किसान से धान विक्रय की पूरी प्रक्रिया पूछी। किसान गंगाराम ने बताया कि पहले जनसेवा केंद्र से 74 कुंटल धान विक्रय का पंजीयन कराया। मोबाइल पर ओटीपी आया। इसके बाद लेखपाल ने इसका सत्यापन किया। उसके बाद खेत में इ 54 कुंटल धान निकला, जिसे ढसरापुर क्रय केंद्र पर बेचा, जिसका पैसा उसके आर्यावर्त बैंक, मुड़िया खुर्द के बैंक खाते में 72 घंटे में आ गया।

न केवल समस्या सुनी, उसका हल भी बताया

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने मौजूद किसानों की न केवल समस्याएं सुनी बल्कि निराकरण के संबंध में मौजूद अफसरों को निर्देश दिए। अधिकारी अपने स्तर से किसानों की जिन समस्याओं का समाधान न कर सके, उसके बारे में अवगत कराएं ताकि उनका समाधान उचित फोरम पर कराया जा सके। उन्होंने कहा किसान दिवस किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए एक बेहतर मंच प्रदान करता है। इस दिवस पर किसान अपनी समस्याओं को न केवल निस्तारण करा सकते हैं बल्कि विशेषज्ञों से बायत कर अपनी सभी जिज्ञासाओं को भी शांत कर सकते हैं।

डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्रा ने बताया कि कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप के टोकन जारी हो रहे हैं, जिन किसान भाइयों को 2 हॉर्स पावर से लेकर 10 हॉर्स पावर तक के सोलर पंप लगवाना है वह कृषि विभाग के पोर्टल पर जाकर अपना टोकन जारी कर सकते हैं टोकन लक्ष्य के सापेक्ष "पहले आओ पहले पाओ" के क्रम में लक्ष्य रहने तक जारी किए जाएंगे। बैठक में जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी, डीसीओ वेद प्रकाश सिंह, जिला कृषि रक्षा अधिकारी सत्येन्द्र सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी, उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी मृत्युंजय सिंह, अध्यक्ष/वरिष्ठ वैज्ञानिक केवीके डा0 निरंजन लाल, कृषि वैज्ञानिक डा. पीके बिसेन, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता अन्य अधिकारी एवं कृषक उपस्थित रहें।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story