×

Lakhimpur Kheri News: एआरटीओ ने लगाई चालक-परिचालको की पाठशाला, बताए ट्रैफिक रूल्स

Lakhimpur Kheri News: चालकों-परिचालकों को एआरटीओ आलोक कुमार ने लेन ड्राइविंग एवं रांग साइड ड्राइविंग के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए सड़क दुर्घटनाओं से हो रही जीवन हानि एवं उनके परिवार के सदस्यों द्वारा उठाई जा रही कठिनाईयों के बारे में भी विस्तृत चर्चा की।

Himanshu Srivastava
Published on: 22 July 2023 3:51 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: एआरटीओ ने लगाई चालक-परिचालको की पाठशाला, बताए ट्रैफिक रूल्स
X
एआरटीओ ने लगाई चालक-परिचालको की पाठशाला, बताए ट्रैफिक रूल्स: Photo- Social Media

Lakhimpur Kheri News: मुख्य सचिव, उप्र शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में 31 जुलाई तक सड़क सुरक्षा पखवाड़ा मनाया जा रहा। पखवाड़ा के षष्टम दिवस जनमानस में सड़क सुरक्षा प्रति जागरूकता पैदा करने एवं सडक़ दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्य से शनिवार को उप्र शासन द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार परिवहन विभाग एवं उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम, लखीमपुर डिपो एवं गोला डिपो ने संयुक्त रूप से लखीमपुर बस अड्ड़ा पर सड़क सुरक्षा सम्बन्धी कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में लखीमपुर डिपो एवं गोला डिपो के लगभग 150 चालकों एवं परिचालकों तथा 100 से अधिक यात्रियों द्वारा प्रतिभाग किया।

एआरटीओ ने दिलाया सड़क सुरक्षा का संकल्प

कार्यक्रम में उपस्थित चालकों-परिचालकों को एआरटीओ (प्रशासन/प्रवर्तन) आलोक कुमार ने लेन ड्राइविंग एवं रांग साइड ड्राइविंग के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए सड़क दुर्घटनाओं से हो रही जीवन हानि एवं उनके परिवार के सदस्यों द्वारा उठाई जा रही कठिनाईयों के बारे में भी विस्तृत चर्चा की। अवगत कराया कि यदि कोई भी चालक वाहन को लेन से इतर अथवा रांग साइड संचालित करते हुये पाये जाने पर उसके विरूद्ध नियमानुसार प्रवर्तन कार्यवाही की जायेगी।

गलत ड्राइविंग पर होगी कार्यवाही - सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक

सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक मुकेश महरोत्रा ने चालकों को निर्देशित किया कि कोई भी चालक-परिचालक बस अड्डे़ के अतिरिक्त भीड़ भाड़ वाले मार्ग पर न ही सवारी चढ़ाये और न ही उतारे, यदि इस प्रकार की कोई शिकायत एवं जानकारी प्राप्त होती है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। वाहन चालक द्वारा जगह-जगह बस को रोककर सवारी चढ़ाने एवं उतारने से मार्ग पर चल रहे वाहनों एवं जनमानस को मार्ग जाम का सामना करना पड़ता है, जिससे अकारण विलम्ब होता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाये कि मार्ग पर यदि कोई एम्बुलेंस एवं स्कूल वाहन निकल रही है तो उसको प्राथमिकता दी जाये।

कार्यक्रम के अन्त में रोड़ सेफ्टी से सम्बन्धित स्लोगनों, पेम्फलेट्स, स्टीकर्स व हैंडबिल वितरित कर बस अड्डे पर चालक-परिचालकों, उपस्थित यात्रियों एवं अन्य को जागरूक किया। सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। परिवहन विभाग के प्रवर्तन दल द्वारा से अनुबन्धित बसों को मार्ग पर रोककर ओवरलोड, प्रपत्रों को चेक किया तथा निजी एवं सार्वजनिक वाहनों को भी चेक किया तथा अनाधिकृत (परमिट शर्तो के उल्लंघन) रूप से संचालित वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 13 चालान किए। मार्ग पर गलत ढंग से वाहन संचालित करने वाले सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी उपलब्ध कराते हुए सीट बेल्ट लगाने एवं वाहन को नियंत्रित गति से चलाये जाने की अपील की।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story