×

Lakhimpur Kheri: आयुष्मान गोल्डन कार्ड: 50 हजार की लागत का निशुल्क ऑपरेशन

Lakhimpur Kheri: ये स्‍कीम देश के कम आय वाले लोगों को हेल्‍थ कवरेज देती है। अब इसे धरातल पर उतारने का काम स्वास्थ्य विभाग लखीमपुर द्वारा भी किया जा रहा है।

Himanshu Srivastava
Published on: 21 Feb 2024 7:27 AM GMT
Uttar Pradesh
X

मरीज का ऑपरेशन सफल तरीके से हुआ source: Newstarck  

Lakhimpur Kheri: गरीबों को 5 लाख तक के इलाज का निशुल्क तोहफा जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिया गया है। आयुष्‍मान भारत स्‍कीम को प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के नाम से जाना जाता है। ये स्‍कीम देश के कम आय वाले लोगों को हेल्‍थ कवरेज देती है। अब इसे धरातल पर उतारने का काम स्वास्थ्य विभाग लखीमपुर द्वारा भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में लार की ग्रंथि में पथरी की शिकायत से ग्रस्त एक आयुष्मान कार्ड धारक का सफल ऑपरेशन जिला पुरुष अस्पताल/ मेडिकल कॉलेज में किया गया है। जिसकी अनुमानित लागत 50 हजार रुपए है। यह ऑपरेशन को पूरी तरह से निशुल्क किया गया है और मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ है।

मरीजों को मिल रहा लाभ

जिला पुरुष चिकित्सालय सीएमएस डॉ आईके रामचंदानी ने बताया कि लार की ग्रंथि में पथरी से ग्रसित मरीज सुरेश उम्र 52 वर्ष जो कि आयुष्मान कार्ड धारक है। उनका सफल ऑपरेशन मंगलवार को ईएनटी सर्जन डॉ मनोज शर्मा (असिस्टेंट प्रोफेसर मेडिकल कॉलेज) व जिला अस्पताल की टीम द्वारा किया गया। इस ऑपरेशन में जिला पुरुष अस्पताल से जनरल सर्जन डॉ आर.के कोहली, एनेस्थेटिक डॉ एस.के मिश्रा और डॉ सुधीर द्वारा सहयोग किया गया। मरीज जब पूरी तरह से स्वस्थ है। प्रधानमंत्री आयुष्मान गोल्डन कार्ड द्वारा बहुत से मरीजों का इलाज जिला अस्पताल में होता है। मेडिकल कॉलेज की सेवाओं के बढ़ने के बाद कई जटिल ऑपरेशन भी अब शुरू हो गए हैं। जिनसे मरीजों को लाभ मिल रहा है।

मुहं में थी पत्थर जैसी गांठ

डॉ मनोज शर्मा (ईएनटी सर्जन) असिस्टेंट प्रोफेसर मेडिकल कॉलेज ने बताया कि मरीज अपनी लार की ग्रंथि में पथरी का ऑपरेशन पहले करा चुका था। परंतु एक बार असफल ऑपरेशन की वजह से यह ऑपरेशन अब काफी जटिल था। टीम द्वारा जटिल प्रक्रिया से गुजरते हुए लार की ग्रंथि में पथरी की वजह से पूरी ग्रंथि को ऑपरेशन करके निकाल दिया गया है। ऑपरेशन सफल रहा है। मरीज के मुंह में पत्थर जैसी गांठ थी। ऑपरेशन के बाद मरीज में काफी इंप्रूवमेंट है।

मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ आर्य देश दीपक ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की सेवाओं में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है और लगातार जटिल ऑपरेशन भी किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आयुष्मान गोल्डन कार्ड धारको को इसका लाभ भी मिल रहा है। इसी के साथ जिले की बड़ी आबादी को बेहतर स्वास्थ सेवाएं भी मिलने लगी हैं।

क्या होता है गोल्डन कार्ड

आयुष्मान गोल्डन कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से बनवाया जा सकता है। इस कार्ड के जरिए कैंसर और हृदय रोग जैसी और भी गंभीर बीमारियों समेत करीब 1500 बीमारियों की इलाज की सुविधा दी जाती है। इस योजना में पुरानी और नई सभी बीमारियां शामिल की गई हैं।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story