×

Lakhimpur Kheri: पुलिस का बड़ा एक्शन, नकली खाद बनाने वाले कारोबारी की 30 करोड़ की संपत्ति जब्त

Lakhimpur Kheri: जिले में अवैध खाद बनाने वाले कारोबारी पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 30 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की। लखीमपुर खीरी डीएम के निर्देश पर मैगलगंज स्थित मनीष गुप्ता और उसके पुत्र रितिक गुप्ता पर गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की गई।

Himanshu Srivastava
Published on: 30 Oct 2023 11:07 AM GMT (Updated on: 30 Oct 2023 11:46 AM GMT)
Lakhimpur Kheri news
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Lakhimpur Kheri: यूपी के लखीमपुर खीरी जिले में अवैध खाद बनाने वाले कारोबारी पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। पुलिस ने खाद कारोबारी की 30 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की। लखीमपुर खीरी डीएम के निर्देश पर पुलिस ने सोमवार (30 अक्टूबर) को मैगलगंज स्थित मनीष गुप्ता और उसके पुत्र रितिक गुप्ता पर गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की। पुलिस ने कारोबारी द्वारा अवैध रूप से अर्जित 30 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की।

कारोबारी ने हाईकोर्ट में की अपील, फिलहाल जेल में

कोतवाली पुलिस ने बताया कि जब्त संपत्ति मनीष गुप्ता और उनके पुत्र रितिक गुप्ता के नाम पर है। बता दें, 6 महीने पहले मनीष गुप्ता की खाद फैक्ट्री से नकली खाद बरामद हुई थी। जिसके बाद से मनीष गुप्ता लगातार फरार चल रहा था। उसने उच्च न्यायालय में जमानत के लिए अर्जी दी थी। हालांकि, हाईकोर्ट ने उसकी अर्जी मंजूर कर ली थी। जिसके बाद नकली खाद के आरोपी को कोतवाली पुलिस में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। उसकी संपत्ति को आज मुनादी के बाद कुर्क कर दिया गया। संपत्ति की कुल कीमत करीब 30 करोड़ रुपए आंकी गई।

1 अरब का खाद जब्त

गौरतलब है कि, व्यापारी मनीष गुप्ता के राजपुर और मैगलगंज के गोदाम से भारी मात्रा में नकली खाद पुलिस ने बरामद किया था। उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की थी। जिसके बाद वह खुद को बचाने के लिए प्रयास करता रहा। मगर, इस वक़्त वह सलाखों के पीछे है। वहीं, जब्त खाद की बाजार में कीमत लगभग एक अरब बताई जा रही है।

पुलिस ने ये किया जब्त

आपको बता दें कि, जब संपत्ति में 6 मकान, दो फैक्ट्री और 10 भूखंड, प्लांट 1.9383 हेक्टेयर अर्थात 4.79 एकड़ भूमि, एक फॉर्च्यूनर व आठ ट्रक दो मोटरसाइकिल वह एक बोलेरो पिकअप समेत 12 वहां कर्क भी किए गए हैं। खीरी पुलिस द्वारा एक नकली खाद माफिया पर एक बड़ी कार्रवाई की है इस कार्रवाई में लगभग 30 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story